बिहार का यह रेलवे स्टेशन होगा और हाईटेक, स्वचालित सीढ़ी सहित कई सुविधा जानिए 

0
3422

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक बड़ी सौगात दी है। बता दें कि इस महीने के अंत तक बिहार के कई रेलवे स्टेशनों पर स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस मशीन के माध्यम से यात्री खुद अपने आप रेलवे का टिकट बुक कर सकेंगे हालांकि इसके लिए रेलवे प्रतिनियुक्त अधिकारी भी नियुक्त करेगा जो टिकट मशीन से टिकट बुकिंग का काम करेगा। इस मशीन से जनरल टिकट निकाले जा सकेंगे।

बिहार के इन रेलवे स्टेशनों पर इस महीने लग जाएंगे ऑटोमेटिक टिकट मशीन जानकारी के अनुसार बिहार के सहरसा के साथ-साथ समस्तीपुर रेलवे मंडल के अन्य सात रेलवे स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाने की व्यवस्था की जाएगी। इस टिकट मशीन के लगने के बाद से यात्रियों को टिकट के लिए लंबी लाइनों में लगने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सहरसा के अलावा रेलवे समस्तीपुर, दरभंगा, नरकटियागंज, रक्सौल, बापूधाम मोतिहारी और बेतिया स्टेशन पर स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन लगाएगी। बता दें कि सहरसा, समस्तीपुर, नरकटियागंज, रक्सौल, बापूधाम मोतिहारी और बेतिया स्टेशन पर चार-चार स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी। इसके साथ साथ दरभंगा स्टेशन पर सबसे अधिक छह स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी।

मशीन का उपयोग करने को यात्री को लेना पड़ेगा स्मार्ट कार्ड स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन यानी एटीवीएम का उपयोग करने के लिए यात्री को संबंधित स्टेशन के यूटीएस जनरल टिकट काउंटर से स्मार्ट कार्ड लेना पड़ेगा। स्मार्ट कार्ड के जरिए ही यात्री जनरल टिकट बना सकेंगे।

टिकट बुकिंग के लिए रेलवे के रिटायर कर्मचारियों को किया जाएगा नियुक्त इस संबंध में रेलवे के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि टिकट वेंडिंग मशीन के लिए एक कर्मचारी को बाहर किया जाएगा जो कि रेलवे का सेवानिवृत्त अधिकारी होगा। जानकारी के अनुसार, टिकट जारी करने वाले एटीवीएम सुविधकर्ता कहलायेंगे। जानकारी के अनुसार उनकी बहाली कमीशन पर की जाएगी।