पटना में बन रहा शानदार मरीन ड्राइव पर मार्च से फर्राटा दौड़ेगी गाड़ियां, जानिए किन इलाको को मिलेगा फायदा और क्या होगा खाश   

0
4304

बिहार की राजधानी पटना में बहुत जल्द ही राजधानी वासियो को अब जल्द ही नई और शानदार मरीन ड्राइव का सौगात जल्द ही मिलने वाली है। आपको जानकरी के लिए बता दू की अभी फिलहाल पटना में बन रहे मरीन ड्राइव का पहले फेज को बना का इसे आम जनता के लिए खोला जायेगा जो अपने आप में बहुत ही शानदार होने वाला है। जिसके तहद पटना के अटल पथ सहित कई रूटों को एक दूसरे जुड़ जायेंगे और पतन के कई इलाको को इसका फायदा मिलने वाला है।

मार्च तक इन रूटों पर दौड़ेगी गाड़ियां 3,390 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा पटना मरीन ड्राइव के phase-1 का काम काम चालू है, और इसके मार्च 2022 तक पूरा हो जाने का अनुमान है। इसके phase-1 में दीघा से लेकर AN सिंह इंस्टिट्यूट तक का 5.5 km का काम हो रहा है। इस रोड के बन जाने पर अशोक राजपथ में हो रही यातायात संकुलन से आराम मिलने की सम्भावना है।  आपको बता दू की इस मरीन ड्राइव के पहले फेज के शुरू होने से सबसे बड़े फायदा यह होगा की इसके जुड़ने के बाद उत्तर बिहार से आने वाले वाहनों को अटल पथ से आर ब्लॉक-पटना जंक्शन, लोकनायक गंगा पथ से गांधी मैदान और एम्स एलिवेटेड से पटना के दक्षिण के इलाकों में आने-जाने की सीधी कनेक्टविटी मिलेगी।

दीघा से एएन सिंघा इंस्च्युट तक शुरू होगा पहले फेज

यह मिलेगी खाश सुविधा आपको बता दू की यह मरीन ड्राइव अपने आप में बहुत ही खाश होने वाला है। जहाँ पर आपको कई तरह से अंतरास्ट्रीय सुविधा देखने के लिए मिलेगी जो आपको विदेशो या दिल्ली मुंबई के रोड में देखने के लिए मिलती है। जहाँ पर आपको शोर अवरोध और बाड़, स्ट्रीट लाइटिंग, पैदल यात्री सुविधाएं, वृक्षारोपण, और चिकित्सा सहायता पोस्ट जैसी चीज़ें होंगी। आपको बता दू की इस पथ को high speed corridor के रूप में डिजाइन किया गया है, जिसमें उच्चस्तरीय यातायात हो पायेगा।