अब नहीं होगी सीएनजी गैस की परेशानी, 2022 तक पटना में खुलेंगे 9 सीएनजी स्टेशन

0
475

बिहार में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए राज्य सरकार ने सीएनजी गैस को बढ़ावा देने की योजना शुरू की है। बता दें कि राज्य सरकार सीएनजी बस और सीएनजी ऑटो से चलने वाली गाड़ियों को प्राथमिकता दे रही है। लेकिन सवाल यह होता है कि सीएनजी के लिए सीएनजी स्टेशन की संख्या अभी राजधानी पटना में बहुत ही कम है। जिसको देखते हुए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के अनुसार मार्च 2022 तक राजधानी पटना में 9 सीएनजी स्टेशनों की स्थापना की जाएगी जिसके बाद राजधानी पटना में सीएनजी की कीमतों से निजात मिल जाएगी। बता दें कि इस समय पटना में 11 सीएनजी स्टेशन पहले से ही कार्यरत है और यह 9 सीएनजी स्टेशन बनने के बाद पटना में सीएनजी स्टेशनों की संख्या 20 हो जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में पटना में 11 सीएनजी स्टेशन काम कर रहे हैं जिनमें नौबतपुर, राजेंद्र नगर, बिहटा, पटना सिटी, दीदारगंज, दानापुर, बेली रोड, दीघा, गोला रोड, मसौढ़ी, सगुना मोड़ जैसे सीएनजी स्टेशन शामिल है। वैसे मैं 9 सीएनजी स्टेशन बनने के बाद राजधानी पटना में सीएनजी स्टेशन की संख्या बढ़ जाएगी।

इस संबंध में गेल के महाप्रबंधक एके सिन्हा ने बताया कि खुशरुपुर और बाढ़ में भी एक-एक स्टेशन लगभग बन कर तैयार हैं। उन्होंने बताया कि इस नवनिर्मित सीएनजी स्टेशन को भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा । इसके साथ साथ कंपनी ने पटना जिले में मार्च 2022 तक शहर और प्रखंड स्तर तक 20 स्टेशन लगाने का लक्ष्य रखा है जिस को पूर्ण करने की कवायद भी शुरू हो गई है। वही बताया जा रहा है कि बिहार में वर्तमान समय में कार्यरत सीएनजी स्टेशनों से हर दिन करीब 60000 किलो सी एन जी गैस की सप्लाई हो रही है वैसे में नए सीएनजी स्टेशनों के बनने के बाद यह सप्लाई दोगुने से भी अधिक हो जाएगी जिसके बाद लोगों को सस्ते दामों पर सीएनजी गैस मिलना शुरू हो जाएगा।