वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व के लिए शुरू हुए यह शानदार पैकेज, जानिए कितना लगेगा शुल्क और क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

0
346

अगर आप भी बिहार के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेना चाहते हैं तो आपके लिए बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व से एक अच्छी खबर है। बता दें कि बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में भ्रमण के लिए टूर पैकेज की शुरुआत की जा रही है जिसके बाद आप सस्ते दामों में यहां आकर बिहार के प्राकृतिक सौंदर्य तथा जंगल का आनंद ले सकेंगे।

22 अक्टूबर से होगी टूर पैकेज की शुरुआत, मिलेंगी यह खास सुविधाएं बताया जा रहा है कि बिहार सरकार की ओर से बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में स्पेशल टूर पैकेज की शुरुआत की गई है जिसके बाद यहां आने वाले सैलानियों को काफी लाभ होगा इस टूर पैकेज की शुरुआत 22 अक्टूबर से होगी अगर एक बार टूर पैकेज लेने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

बता दें कि वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में तीन प्रकार के स्पेशल टूर पैकेज की शुरुआत की गई है। इन सभी टूर पैकेज ओं में खाने से लेकर रहने तक की व्यवस्था की गई है। जानकारी के अनुसार बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में मिलने वाले टूर पैकेज कुछ इस प्रकार है

1 रात के साथ 2 दिन का पैकेज जानकारी के अनुसार अगर आप वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में 2 दिन और एक रात वाले पैकेज को लेते हैं तो इसके तहत आपको प्रति व्यक्ति ₹3000 तक का शुल्क देना होगा। इसमे शनिवार व रविवार को मिलाकर दो दिन का टूर पैकेज पहले ही शुरू किया गया था जो अभी भी चलता रहेगा, इस टूर पैकेज के तहत पटना से वाल्मीकि नगर के लिए बस खुलेगी। इस पैकेज में आने-जाने से लेकर भोजन, ठहरने और घूमने की सुविधा भी शामिल है।

2 रात के साथ 3 दिन का पैकेज दो रात और 3 दिन के पैकेज को लेने के लिए आपको प्रति व्यक्ति 4500 रुपए देने होंगे। इस टूर पैकेज में सैलानियों को वाल्मीकि नगर में दो रात व तीन दिन रहने का मौका मिलेगा जिसके लिए राजधानी पटना से प्रत्येक शुक्रवार को दो बसे खुलेंगी। जानकारी के अनुसार पहला पटना-मंगुराहा-पटना भाया वैशाली जो तीन दिवसीय होगा शुक्रवार, शनिवार व रविवार का समय निर्धारित किया गया है। दूसरा पटना-वाल्मीकिनगर-पटना भाया वैशाली तीन दिवसीय शुक्रवार, शनिवार व रविवार का होगा।

1 दिन का पैकेज बात करें वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व के सबसे सस्ते पैकेज की तो यह पैकेज एक दिवसीय पैकेज है जिसके लिए आपको प्रति व्यक्ति 1200रुपए देने होंगे। इस पैकेज में आपको भोजन तथा अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।