राजधानी पटना में दुर्गा पूजा के अवसर पर 12 से 15 अक्टूबर तक ट्रैफिक व्यवस्था में होगा बदलाव, देखिए पूरा रूट

0
420

राजधानी पटना में दुर्गापूजा आचुका है। जानकारी के अनुसार दुर्गा पूजा में लोगों की बड़ी भीड़ को देखकर पटना जिला प्रशासन ने राजधानी में 12 से 15 अक्टूबर तक राजधानी की यातायात व्यवस्था बदली का निर्णय लिया है। जिसके तहत मालवाहक और यात्री वाहनों का परिचालन शहरी क्षेत्र में पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। दानापुर से अशोक राजपथ पर बड़े वाहन नहीं आएंगे। ये वाहन दानापुर कैंट से सगुना मोड़ होते खगौल-दानापुर स्टेशन जा सकेंगे। दानापुर स्टेशन से बिहटा की तरफ जाने वाले वाहन नेउरा होते जाएंगे।

इसके साथ-साथ एसपी वर्मा रोड कोतवाली थाने के पूरब टाउन वॉच मोड़ के करीब सिन्हा लाइब्रेरी मोड़ के पास और चाचू बाग में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होगी क्या क्षेत्र नो पार्किंग जोन घोषित कर दिया गया है। इसके साथ साथ पटना म्यूजियम के चारों तरफ के मार्ग और बुद्धमार्ग में कोतवाली टी से पटना म्यूजियम तक वाहनों की पार्किंग करना मना होगा। साथ ही किसी भी वाहन का परिचालन अदालतगंज से आयकर गोलंबर की ओर नहीं होगा। सभी वाहनों को आर ब्लॉक चौराहे होकर जाना होगा।

इसके साथ ही राजधानी पटना के भट्टाचार्य्या चौराहा पटना जंक्शन और स्वामीनंदन तिराहा की ओर से डाकबंगला चौराहे की ओर जाने वाली सभी गाड़ियों के परिचालन पर रोक रहेगी। डाकबंगला चौराहे से कोतवाली तक सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। बता दें कि न्यू डाकबंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में वाहनों का परिचालन नहीं होगा। इसके अलावा पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाले छोटे वाहन गोरियाटोली चौक से एग्जीबिशन रोड होते जाएंगे और इसी नाश्ते से होकर जाएंगे।

राजधानी पटना के अन्य जगहों पर भी बदल जाएगी ट्रैफिक व्यवस्था, देखिए पूरा रूट

राजाबाजार फ्लाईओवर बात करें राजाबाजार फ्लाईओवर की तो सगुना मोड से एयरपाेर्ट जाने वाले छोटे वाहन बेली रोड में रूकनपुरा, राजाबाजार ओवरब्रिज के नीचे जगदेव पथ से बीएमपी होते हुए जाएंगे। इसके साथ ही सगुना मोड़ से पूरब हड़ताली मोड़, आयकर गोलंबर की ओर जाने वाले छोटी गाड़ियां सगुना मोड़ से रूकनपुरा से राजाबाजार फ्लाईओवर के ऊपर से जाएंगे।

अशोक राजपथ करगिल चौक से एनआईटी मोड़ तक छोटी गाड़ियाें का परिचालन दोनों तरफ से होगा। गांधी चौक से गायघाट तक छोटी गाड़ियां केवल पश्चिम से पूरब की ओर जाएंगी। इसके साथ साथ पूरब से पश्चिम की ओर आने वाली छोटी गाड़ियां गायघाट चौराहे से दक्षिण बिस्कोमान गोलंबर, कुम्हरार से पुराना बाइपास जाने की अनुमति होगी।

डाकबंगला चौराहा बात करें राजधानी पटना के डाकबंगला चौराहे की तो बेली रोड पर हड़ताली चौक से आने वाले वाहन आयकर गोलंबर से वीरचंद पटेल पथ, आर ब्लॉक, जीपीओ, चिरैयाटांड़ पुल या करबिगहिया के रास्ते जाएंगे।

अन्य प्रकार के रूट में किया जाएगा यह बदलाव बेली रोड पर पश्चिम से गांधी मैदान की ओर जाने वाली छोटी गाड़ियां वोल्टास मोड़ तक जाएंगी। जिसके बाद वहां से विद्यापति मार्ग में आर्ट्स कॉलेज, लेडी स्टीफेन्सन हॉल, छज्जूबाग तक जाने की अनुमति होगी वही गांधी मैदान से बेली रोड जाने के लिए छज्जूबाग रोड, सिन्हा लाइब्रेरी रोड, उदयगिरी अपार्टमेंट, कोतवाली होते जाना होगा।

इसके साथ साथ जीपीओ गोलंबर ऊपर/नीचे से सभी व्यावसायिक वाहनों का परिचालन बुद्धमार्ग की ओर नहीं होगा। ये वाहन जीपीओ गोलंबर से पश्चिम आर ब्लॉक चौराहा और पूरब पटना जंक्शन/पुराना बाइपास की ओर जा सकेंगे। जबकि आर ब्लॉक चौराहे से आयकर गोलंबर की ओर सभी वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। ये वाहन पूरब जीपीओ गोलंबर या पश्चिम हार्डिंग रोड की ओर जा सकते हैं