बिहार में इस बार दिवाली-छठ से होगा ठण्ड का अहसास, 24 घटों में विदा होगा मॉनसून

0
407

इस बार बिहार के लोगों को दिवाली और छठ के समय से ही ठंडक का अहसास होने लगेगा। बता दें कि इस बार पिछली बार की तुलना में अधिक ठंड पड़ने का अनुमान लगाया जा रहा है ऐसा इस कारण क्योंकि अगले 24 घंटे में बिहार से मानसून चला जाएगा जिसके बाद तापमान में हल्की हल्की गिरावट आनी शुरू हो जाएगी। बताया जा रहा है कि पश्चिमी चंपारण होते हुए मानसून बिहार से विदा हो जाएगा जिसके बाद बिहार में ठंड पढ़ना शुरू हो जाएगा। बता दें कि रविवार को मानसून के अंतिम दिन बिहार में किसी भी जगह पर बारिश नहीं देखी गई और मौसम गर्म ही रहा।

रिपोर्ट के अनुसार नमीयुक्त पुरवैया ख़त्म हो चुकी हैं जिसके बाद छिया हवा पूरी ताकत से बहेगी। इसके बाद से ही दिन और रात के तापमान में गिरावट देखी जाएगी। इसके साथ साथ ही अक्तूबर के तीसरे हफ्ते से बिहार में पूरी तरह गुलाबी ठंड में तब्दील हो जाने के पूरे आसार बने हुए हैं साथ साथ सुबह और शाम की धुंध भी छाने के आसार हैं।

बिहार में इस साल मॉनसूनी बारिश सामान्य से अधिक हुई है। जिसके बाद प्रदेश के जाने-माने मौसम विज्ञानी प्रधान पार्थ सारथी के मुताबिक बिहार का मौसम अब पूरी तरह शुष्क रहेगा और अब ठंड की शुरुआत हो जायेगी। जानकारी के अनुसार, पिछले साल बिहार में 10 से 31 अक्तूबर तक अधिकतम तापमान सामान्य से दो से चार अधिक रहा था को की इस साल 10 अक्तूबर को अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री रहा है।