आज से शारदीय नवरात्र हुआ शुरू, 9 दिनों तक होगी मां दुर्गा की आराधना जानिए कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

0
326

भारत में आज से शारदीय नवरात्र आरंभ हो गया है। भारत में इस पर्व का बहुत बड़ा महत्व है। आज से 9 दिनों तक लगातार मां दुर्गा की आराधना की जाएगी। इसके लिए आज से विधिवत कलश स्थापन होगा और पूरी विधि विधान के साथ अगले 9 दिनों तक मां दुर्गा की पूजा और अर्चना की जाएगी। बताया जाता है कि शारदीय नवरात्र में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है जो कि महिला सशक्तिकरण और नारी शक्ति को दर्शाता है। भारत में इस बार 7 अक्टूबर से नवरात्रों का आरंभ हुआ है।

बता दें कि गुरुवार को कलश स्थापना होगी जिसके बाद इस पर्व का विधिवत शुरुआत हो जाएगी। कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6:17 बताया जा रहा है। इसके बाद ही कलश स्थापन श्रद्धालुओं के लिए फलदाई होगा। बता दें कि इस बार तृतीया और चतुर्थी तिथि एक साथ पड़ने के कारण नवरात्रि 8 दिनों की होगी। नवरात्रि व्रत का समापन 14 अक्टूबर को होगा।

 

जानकारी के अनुसार इस बार 15 अक्टूबर को दशहरा पर्व मनाया जाएगा। नवरात्रि में अलग-अलग तिथि में मां दुर्गा के अलग-अलग रूप की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि मां दुर्गा और राक्षस महिषासुर के बीच 9 दिनों तक भयंकर युद्ध चला और दसवें दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध कर दिया था। तब से नवरात्रि मनाने की परंपरा चली आ रही है। एक अन्य मान्यताओं के अनुसार भगवान राम और रावण के बीच 10 दिनों के भयंकर युद्ध के बाद दसवीं दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था। तब से दशहरा मनाने की परंपरा चलती आ रही है।