महंगाई के दौर में स्कूटर में लगाए सीएनजी किट, देगा अच्छा माइलेज जानिए कितना आएगा खर्च

0
2306

अभी देश में पेट्रोल की कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, और लोगों को इस कीमत को चुकाना पड़ रहा है। इसी बीच पेट्रोल के बढ़ते दाम को देखते हुए स्कूटर के लिए सीएनजी किट को बाजार में उतार दिया गया है। वही यह सीएनजी ₹45 से लेकर ₹49 प्रति लीटर का रेट पर रहा है। ऐसे में अगर आप भी सीएनजी किट अपने स्कूटर में या अपनी स्कूटी में लगवाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है।

सबसे पहले आपको बता दूं कि लोवाटो नाम की कंपनी ने यह सीएनजी किट को बाजार में उतारा है। हालांकि अभी देश के कोई भी कंपनी अपने स्कूटर में सीएनजी की लगाकर नहीं बेच रही है। लेकिन लोवाटो नामक कंपनी आपके स्कूटर में सीएनजी की किट लगा रही है। हालांकि इसकी शुरुआत अभी होंडा की एक्टिवा की की गई है, अगर आपके पास भी होंडा एक्टिवा है तो आप ही सीएनजी किट को लगा सकते।

कितना आएगा खर्च
खबरों की मानें तो लोवाटो नामक कंपनी इस सीएनजी किट को एक्टिवा में लगाने के लिए ₹15000 के आसपास लेती है। जानकारी के अनुसार अगर आप रोज ठीक-ठाक स्कूटर चलाते हैं, तो यह कीमत 1 साल में ही वसूल हो जाएगी वही इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इस सीएनजी किट लगवाने के बाद या तो आप चाहे तो इसे पेट्रोल पर ही कन्वर्ट कर सकते हैं और अगर चाहे तो सीएनजी पर भी कन्वर्ट कर सकते हैं, और इससे लगवाने के लिए आपको सिर्फ 4 घंटे का समय लगता है। वही कंपनी क्लेम करती है कि सीएनजी गैस फूल डलवाने के बाद आपकी गाड़ी 120 से 130 किलोमीटर तक चल सकती है। अभी फिलहाल इस सीएनजी किट को देश की राजधानी दिल्ली में ही लगाया जा रहा है।