स्मार्ट सिटी परियोजना का हुआ विस्तार, बिहार में पटना समेत इन जिलों को मिलेगा बड़ा लाभ जानिए

0
611

पटना के साथ-साथ बिहार के अन्य कई जिलों के लिए बनने वाले स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को विस्तारित कर दिया है। बताया जा रहा है कि जहां इस कदम के बाद पटना समेत अन्य स्मार्ट सिटी का निर्माण बेहतर तरीके से हो पाएगा वही अब इसमें मिलने वाली सुविधाएं भी अत्याधुनिक हो जाएंगे। बताया जा रहा है कि विस्तार किए गए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए जल्दी नए सिरे से टेंडर निकाल निर्माण की प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू हो जाएगी।

राजधानी पटना के साथ-साथ इन जिलों में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को किया गया विस्तारित, कार्यकाल 2 साल बढ़ा

केंद्र सरकार ने पांच साल के लिए निर्धारित स्मार्ट सिटी मिशन परियोजना को दो साल का विस्तार दे दिया है। इसमें राजधानी पटना के साथ-साथ भागलपुर मुजफ्फरपुर बिहार शरीफ जिले के स्मार्ट सिटी का नाम शामिल है। मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार के इस निर्णय के बाद सर्वाधिक फायदा भागलपुर स्मार्ट सिटी परियोजना को होगा क्योंकि भागलपुर स्मार्ट सिटी के लिए वर्ष 2016 में चुना जाने वाला बिहार का पहला शहर था। पांच साल पूरा होने के कारण इसका कार्यकाल इसी साल पूरा हो गया था लेकिन अब इसका भी कार्यकाल बढ़ा दिया गया है।

कार्यकाल बढ़ने के कारण पटना स्मार्ट सिटी को मिली है बड़ी सौगात

मिली जानकारी के अनुसार पटना स्मार्ट सिटी का कार्यकाल बढ़ने से पटना स्मार्ट सिटी को कई बड़ी सौगात मिल गई है। बताया जा रहा है कि पटना स्मार्ट सिटी का कार्यकाल लगभग पूरा हो चुका है लेकिन अभी भी पटना के कई परियोजनाओं पर काम बाकी है जिसको देखते हुए यह पटना स्मार्ट सिटी के लिए एक अच्छी खबर होने वाली है। बता दें कि पटना स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 681 करोड़ रुपये से 12 प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। वहीं 1955 करोड़ रुपये की 40 प्रोजेक्ट का टेंडर जारी किया गया है। पटना में अदालतगंज तालाब के सौंदर्यीकरण, वीरचंद पटेल पथ मॉडल रोड, नौ जनसेवा केंद्र, सरकारी बिल्डिंग में सोलर रूफटॉप और गांधी मैदान में मेगा स्क्रीन का काम पूरा हो गया है।