यह हैं बिहार के लल्लनटॉप पकवान जो पूरी दुनिया में पसंद की जाती है

0
893

बिहार की संस्कृति के साथ-साथ बिहार का पकवान भी पूरी दुनिया में फेमस है यह पूरी देश दुनिया में पूरी तरह से अनोखा पकवान है अगर आप रोज वही दाल चावल खाकर और चाइनीस फूड और इटालियन फूड खाकर बोर हो गए हैं तो आपको एक बार बिहारी पकवान जरूर खाना चाहिए चलिए आज आपको हम बताएंगे इस लेख में की बिहार का वह कौन कौन सा पकवान है जो पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखती है।

लिट्टी चोखा बिहार की बात आए और वहां पर लिट्टी चोखा की बात ना आए यह हो ही नहीं सकता है बिहार से बहुत ही गहरा नाता लिट्टी चोखा का है इसे कई राज्यों में बाटी चोखा भी कहा जाता है हालांकि आपको बता दूं कि बिहार की लिट्टी चोखा पूरी दुनिया में अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध है बिहार में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली भी यही डिश है इसे बैगन आटा सत्तू  इससे सत्तू और आटा के साथ बनाया जाता है।

खाजा बिहार का एक और स्वादिष्ट मिठाई खाजा बिहार के नाश्ते के रूप में बहुत ही प्रयोग मनन जाता है यह  मिठाई भी आटा  चीनी और मावा से बहुत ही खूबसूरत तरीके से बनाया जाता है जिसे गर्म चीनी के घोल में डूबा कर परोसा जाता है यह बहुत ही स्वीट थी और क्रिप्सी भी होता है।

दाल पिट्ठी दाल पिट्ठी एक ऐसा व्यंजन है जो पूरी तरीके से स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है यह व्यंजन खाने के साथ-साथ यह सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है यह पूरी तरह से दाल और आटा से बनाई जाती है जिसे पूरी तरह से स्टीम कर के बनाया जाता है और इसे चटनी के साथ परोसा जाता है।

सत्तू का शरबत बिहार में वैसे तो सत्तू सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और सत्तू का शरबत लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं इससे बड़े बूढ़ों से लेकर हर वर्ग के लोग पीना पसंद करते हैं सत्तू का शरबत बनाना बहुत ही आसान होता है जहां पर पानी सत्तू नींबू और कुछ चटपटे मसाले का प्रयोग होता है इसे पूरे देश और दुनिया में बहुत सारे लोग पीना पसंद करते हैं।

बालूशाही मुजफ्फरपुर सीतामढ़ी बालूशाही मिठाई के लिए पूरे बिहार की नहीं पूरे देश दुनिया में फेमस है यहां दूर-दूर से लोग सीतामढ़ी मुजफ्फरपुर बादशाही खाने आते हैं तो इस मिठाई को आप एक बार जरूर आजमाएं।