बिहार में जमीन की खरीद-बिक्री के लिए नीतीश सरकार ने तैयार किया मसौदा, जानिए अब कैसे होगी जमीन की खरीद –बिक्री

0
634

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बिहार में भूमि विवाद की समस्या को समाप्त करने हेतु एक बड़ी पार करते हुए कुछ दिनों पहले यह घोषणा की थी कि अब बिहार में ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से जमीन की खरीद बिक्री की जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार अमित की कवायद में लग चुकी है। बताया जा रहा है कि भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल तैयार कर रहा है। इसके साथ-साथ राज्य सरकार ने संबंधित व्यवस्था के लिए एक मसौदा भी तैयार कर लिया है जिसके माध्यम से लोगों को यह जानकारी दी जाएगी की बिहार में ऑनलाइन जमीन खरीद बिक्री की प्रक्रिया कैसे होगी।

जानिए कैसे होगी ऑनलाइन माध्यम से जमीन की खरीद बिक्री

ऑनलाइन माध्यम से खरीद बिक्री के संबंध में बताया जा रहा है कि जमीन मालिक अपने माध्यम से सरकार द्वारा बनाए गए इस पोर्टल पर अपनी जमीन से जुड़ी डिटेल को डालेंगे जिसके बाद जमीन खरीदने का इच्छुक व्यक्ति उनसे संपर्क कर इस प्रक्रिया को पूरी करेगा। हालांकि राज्य सरकार ने हालांकि इस संबंध में अभी जमीनों की कीमतों को तय नहीं किया है वह खरीदने और बेचने वाला व्यक्ति अपने हिसाब से तय कर लेगा। इसके लिए जमीन की कीमत विक्रेता और खरीदार अपनी आपसी सहमति से तय करेंगे।

Demo Pic

राज्य सरकार ऑनलाइन जमीन खरीद बिक्री के लिए बस तैयार कर रही है मसौदा जानकारी के अनुसार, बिहार सरकार इस व्यवस्था के लिए एक मसौदा को तैयार कर रहा हैं. बताया जा रहा हैं की इस बनाये गए पोर्टल की व्यवस्था में खरीददार और जमीन मालिक जमीन के ब्योरे की सत्यता और उसकी वैधानिक स्थिति को ऑनलाइन जांच कर सकेंगे. जमीन पर कोई विवाद है कि नहीं या जमीन बेचने वाला वाकई में उस जमीन का असली हकदार है यह सभी सारी जानाकारियां भी वेबसाइट पर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग उपलब्ध कराएगी.

जानकारी के अनुसार, ऑनलाइन जमीन खरीदने वाले व्यक्ति को वेबसाइट पर ही संबधित जमीन की सही सरकारी कीमत का पता चल पायेगा जिसके बिहार में जमीन खरीदने की प्रक्रिया आसान हो जाएगा. जिसके बाद बिहार में उद्योग-धंधों के लिए जमीन मिलना आसान हो जाएगा. इससे फर्जीवाड़े भी कम हो जाएगा.