दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा कोइलवर-बक्सर फोरलेन, इस महीने से कोइलवर पुल पर फर्राटा लगाती नजर आएंगी गाड़ियां

0
581

बिहार के परिवहन के विकास में जल्दी ही एक नया आयाम जुड़ जोड़ने वाला है। बताया जा रहा है कि कोइलवर-बक्सर फोरलेन की सड़क इस साल के दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा। जानकारी के अनुसार इस संबंध में लगभग इसका 90% कार्य पूरा किया जा चुका है बता दें कि इसका मुख्य हिस्स की करीब 23.50 किमी लंबे दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड बनाने के लिए केंद्र सरकार से डीपीआर की मंजूरी का इंतजार है बताया जा रहा है कि मंजूरी मिलने के बाद एजेंसी का चयन कर इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार साल 2024 में इस एलिवेटेड रोड पर परिचालन शुरू होने की उम्मीद है जिसके बाद पटना और बिहटा के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी। बताया जा रहा है कि यह बिहार का सबसे लंबा एलिवेटेड रोड बनकर तैयार होगा। इसके साथ साथ कोइलवर-बक्सर फोरलेन सड़क का ही हिस्सा सोन नदी पर कोइलवर में छह लेन का नया पुल बनकर तैयार हैं। जिसके तीन लेन पर परिचालन की शुरुआत भी की जा चुकी है। बताया जा रहा है कि अन्य तीन लेन पर परिचालन अगले महीने से शुरू हो जाएगा। जिसके बाद अक्टूबर के महीने से गाड़ियां दौड़ती हुई नजर आएंगी।

जानकारी के अनुसार कोइलवर-बक्सर फोरलेन परियोजना का काम तीन भागों में किया जा रहा है। जिसके तहत पहले भाग में पटना से कोइलवर तक 33 किमी सड़क का निर्माण किया जा रहा है । दूसरे भाग में कोइलवर से आरा तक 44 किमी और तीसरे भाग में आरा से बक्सर तक 49.90 किमी की लंबाई में सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि बिहटा और कोइलवर के बीच करीब चार किमी लंबी सड़क की मंजूरी हाल ही में केंद्र सरकार ने दी है। जिसके तहत इसके निर्माण के लिए अलग से टेंडर जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि निर्माण एजेंसी जल्दी इसकी निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर देगा। बता दें कि नयी सड़क बनने से भोजपुर-कोइलवर सड़क बिहटा तक हो जाएगी।