सबसे अलग होगा राजधानी पटना में बन रहे शानदार साइंस सिटी

0
1011

अभी राजधानी पटना में एक साइंस सिटी पहले से है लेकिन अब राजधानी पटना में एक और शानदार और भव्य साइंस सिटी का निर्माण किया जा रहा है आपको बता दूं कि राजधानी पटना के राजेंद्र नगर एरिया के मोइनुल हक स्टेडियम के पास इस साइंस सिटी को बनाया जा रहा है इसका नाम एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी रखा गया है आपको बता दू कि आज राज्य के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने साइंस  सिटी का निरीक्षण करने पहुंचे पूरे देश में अनूठा होगा और एक करोड़ की लागत से बनाया जाता है।

यह होगा खास
एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी 15 एकड़ और 32000 वर्ग फीट में बन रहा है या विज्ञान का एक सर्वश्रेष्ठ केंद्र होगा या बिहार के बच्चे और युवाओं को विज्ञान के अत्याधुनिक विधि से अवगत कराया जाएगा

इसमें 5 गैलरीयां बनने वाली है। जिनमें पहला है – बी अ साइंटिस्ट, दूसरा है – बेसिक साइंस, तीसरा है – ससटेनेबल प्लेनेट, चौथा है – स्पेस एंड एस्ट्रोनॉमी और आखरी में पांचवा है – बॉडी एंड माइंड। इस साइंस सिटी में आर्यभट्ट से लेकर कलाम तक का विजन देखने को मिलेगा। यहां छात्र आकर विज्ञान से जुड़े प्रयोग भी कर सकेंगे। यहाँ विज्ञान से संबंधित तरह तरह के विजन और तरह-तरह की सुविधाऐं उपलब्ध होंगी।

इसके साथ ही ऑब्जर्ब भाग में तीन प्रदर्शनीय वस्तुऐं होंगी, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगी, जो है –
– हारमोनिक स्ट्रिंग्स
– 3 डी जोयट्रोप

– रिपल टैंक