पटना के ट्रैफिक को स्मार्ट बनाने के लिए आईडिया दीजिए और जीतिए 10 लाख रुपए जानिए कैसे 

0
386

अगर आपके पास भी क्रिएटिव आइडिया है तो आप भी आने वाले समय में लाखों के मालिक बन सकते हैं। बता दें कि केंद्र सरकार आपको ₹1000000 जीतने का मौका दे रही है। बता दे कि देश भर में नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा स्मार्ट सिटी बनाए जाने की योजना पर कार्य चल रहा है। इस संबंध में खेल सरकार ने स्मार्ट सिटी के ट्रैफिक सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए जनता की राय लेने हेतु ‘Transport for Oil’ चैलेंज की शुरुआत करने जा रही है जिसमें आप अपना आईडिया बता कर 10 लाख रुपए तक जीत सकते हैं।

पटना स्मार्ट सिटी के लिए 2316 लोगों ने भेजी आईडिया, जानिए कैसे करें आवेदन बता दें कि इस चैलेंज के पहले चरण के अंतर्गत पटना स्मार्ट सिटी के लिए ट्रैफिक सिस्टम के 15 प्रश्नों पर सुझाव मांगे गए थे जिन पर राजधानी पटना के 2316 लोगों ने अपने सुझाव भेजे हैं। अगर आप भी चैलेंज में अपने आइडिया भेजना चाहते हैं तो आप पटना स्मार्ट सिटी वेबसाइट के माध्यम से अपने पूरे नाम पता और अनु जानकारियों के साथ इस चैलेंज में भाग लेकर ₹1000000 तक जीत सकते हैं। बताया जा रहा है कि पटना स्मार्ट सिटी के आईडिया भेजने की सीमा धीरे-धीरे समाप्त हो रही है।

जानिए कैसे मिलेंगे आपको 10 लाख रुपए जानकारी के अनुसार भारत सरकार के शहरी एवं आवास मंत्रालय की ओर से यह चैलेंज शुरू किया गया है। बताया जा रहा है कि मंत्रालय भारत के 100 स्मार्ट सिटी के ट्रैफिक को बेहतर बनाने के लिए इस चैनल को शुरू किया है। जानकारी के अनुसार इन सुझावों में केंद्र सरकार 10-10 सुझाव और विकल्प के आधार पर 20 बेहतर सोंच का चुनाव करेगी। चुनाव किए गए आइडिया मे से प्रत्येक आईडिया पर 10 लाख रुपये सरकार की ओर से दिए जाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने 20 आईडिया के लिए 2 करोड रुपए खर्च करेगी तो अगर आपके पास भी आपके स्मार्ट सिटी ट्रैफिक सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए कोई आईडिया है तो आप भी 10 लाख रुपए तक जीत सकते हैं।

जानकारी के अनुसार पटना स्मार्ट सिटी के लिए स्टार्टअप एजेंसी के साथ मिल कर 10 आइडिया बनाकर केंद्र सरकार को सौंपी जाएगी जिसके बाद केंद्र द्वारा देश भर के स्मार्ट सिटी शहरों से आये सभी सुझाव में से 20 आईडिया का चुनाव किया जाने की संभावना जताई जा रही है।