बिहार के अब इस जिला में बनेगा लेदर फैक्ट्री पार्क, लोगो को मिलेगा रोजगार

0
859
काल्पनिक तस्वीर

बिहार में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के सयुक्त प्रयासों से अब बिहार की औद्योगिक विकाश की प्रक्रिया की तेज़ हो गई. इसी कड़ी में बिहार के एक प्रमुख औद्योगिक जिला मुजफ्फरपुर से एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं. जानकारी के अनुसार, मुजफ्फरपुर के बेला औद्योगिक परिसर में एक लेदर गुड्स पार्क निर्माण किया जाएगा. इस पार्क के निर्माण हो जाने के बाद से मुजफ्फरपुर पर लोगों के लिए रोज़गार के अवसर उत्पन हो जाएगा।

जानकारी के अनुसार, इस परियोजना को अंतिम निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण की प्रक्रिया में हैं. बता दे की यहां लेदर के पर्स, बेल्ट, जैकेट, जूते-चप्पल, बैग के साथ अन्य उत्पादों को तैयार किया जाएगा.इसके लिए अभी 10 एकड़ में 96 इकाई सह बिक्री केंद्र विकसित करने की योजना पर काम चल रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार, इस परियोजना के लिए शेड और कॉमन सुविधा केंद्र को तैयार किया जा चूका हैं. बताया जा रहा हैं की यहाँ अगले साल के अंत तक इकाइयों शुरू हो जाएगी. इसके तहत शेड के लिए लोगों के ऑनलाइन आवेदन आ रहे हैं बता दे की प्रशासन ने एक शेड का किराया करीब 3300 रुपये प्रतिमाह रखा हैं।

इस संबध में कार्यकारी निदेशक संतोष कुमार सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि लेदर पार्क, उद्योग विभाग की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. इसके लिए जिला के साथ साथ अन्य जगहों से हुनरमंद युवाओं की तलाश की जा रही हैं. इस परियोजना के निर्माण हो जाने के बाद से युवा यहां अपनी यूनिट लगाकर खुद का कारोबार खड़ा सकेगें. इसके लिए इस पार्क में उनको निर्माण किया हुआ शेड दिया जाएगा।

बताया जा रहा हैं की इस पार्क में आठ ब्लॉक में 96 शेड निर्माण केंद्र हैं. इसके साथ साथ हर केंद्र शौचालय, पानी के साथ साथ सभी जरूरी सुविधाओं को रखा गया हैं. जानकारी के अनुसार, उद्यमी अपनी मशीन लगाकर यहाँ काम कर सकेगें इसके लिए उनको उत्पादन के बाद बाजार भी मिल जाएगी. इस सम्बन्ध में ब्रांडेड जूते के निर्माण और डिजाइनिंग के लिए आगरा, कानपुर, लुधियाना, कोलकाता के उद्यमियों से संपर्क किया जाएगा।

बता दे की इस परियोजना के निर्माण के बाद लोगों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ जाएगा. युवा उद्धमी बताते हैं की अब वह खुद ही यहां अपना काम शुरू करके अन्य लोगों को भी रोजगार देने का काम कर सकते हैं. जिसके बाद जिलें से पलायन की समस्या में कमी आएगी।