पटना जंक्शन पर जाने के लिए बनेगा सब-वे (अंडरग्राउंड रास्ता), जानिए क्या होगा रुट और क्या होगा खासियत

0
4581

बिहार की राजधानी पटना हमेशा से ही अपने विकाश के लिए बिहार के साथ साथ पुरे देश में जाना जाता हैं. बिहार सरकार भी लगातार ही पटना के विकाश के लिए योजना का निर्माण करते रही हैं स्मार्ट सिटी योजना के तहद पटना रेलवे स्टेशन के एरिया को विकसित किया जाना है और इस एरिया को जाम मुक्त और हाई टेक बनाया जाना है जिसके तहद पटना रेलवे स्टेशन के एरिया में कई योजनाओ पर काम किया जा रहा है ।

पटना जक्शन एरिया को मिलेगा नया अंडर पास का सौगात  पटना के जीपीओ के पास बकरी बाजार से पटना जंक्शन के पहले वाले दूध मार्केट तक एक अंडरग्राउंड रस्ते यानी सब-वे का निर्माण किया जाएगा. बताया जा रहा हैं की इस सब-वे के बन जाने के बाद से यात्रियों को पटना जंक्शन पहुंचने में कोई परेशानी नही होगी।

जानिए कब तक होगा इसका निर्माण सब-वे के निर्माण में करीब 62 करोड़ खर्च लागत आएगी. इसके साथ ही पुल निर्माण निगम जानकारी देते हुए बताया कि जीपीओ के समीप खाली जमीन बकरी मार्केट से पटना जंक्शन तक सब-वे का निर्माण स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत किया जाएगा. इसके साथ ही सब-वे निर्माण के लिए नगर विकास और आवास विभाग की मंजूरी के बाद जल्द ही निर्माण प्रक्रिया शुरू की जाएगी मिली जानकारी के अनुसार, इस परियोजना पर अगस्त से काम शुरू होने की सम्भावना हैं. बताया जा रहा हैं की पुल निर्माण निगम की ओर से इसके लिए टेंडर निकाला जायेगा. जानकारी के अनुसार, यह सब-वे 410 मीटर बनाया जाएगा।

यह होगा सबवे का रुट बताया जा रहा की यह रास्ता 8 मीटर गहरा बनेगा इसके साथ बकरी बाजार से पटना जंक्शन तक सब-वे के निर्माण के लिए आठ मीटर नीचे खुदाई होगी. बकरी बाजार से महावीर मंदिर के बगल से होते हुए पटना जंक्शन तक रास्ता निकाला जायेगा. इसके साथ साथ ही ट्रैवलेटर के द्वरा लोग इस रस्ते पर उतर कर पैदल भी चल सकेगें.

बता दे की इस सम्बन्ध में पथ निर्माण मंत्री के नितिन नवीन ने जानकारी देते हुए बताया की सब-वे के निर्माण से ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी. इसका निर्माण हो जाने के बाद रेलयात्रियों को बिना किसी बाधा के स्टेशन तक आ पायेगें. इसके साथ ही यात्रियों को अपना सामान लेकर स्टेशन तक पहुंचने में अधिक परेशानी नहीं होगी।