बिहार में गंगा नदी के ऊपर 1700 करोड़ की लागत से शानदार पुल का निर्माण हो रहा है, इन ज़िलों को मिलेगा सीधा लाभ 

0
607
pic way4u

बिहार के अब विकास की रफ़्तार तेज़ हो गई हैं. बिहार सरकार और केंद्र सरकार के प्रयासों से संभव हुआ हैं. इसी कड़ी में एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं बिहार के भागलपुर में 1700 करोड़ की लागत से सुल्तानगंज अगुवानी घाट पुल के कार्य का निर्माण किया जाना हैं भागलपुर का यह सुल्तानगंज-अगुवानी घाट फोरलेन पुल करीब 1416 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन हैं. इसके साथ ही बात करे सुल्तानगंज-अगुवानी घाट फोरलेन पुल की तो यह करीब 22 किमी की लंबाई में बन रहा है. जिसमे पुल की लंबाई करीब 3.16 किमी है. इसके साथ ही यह जानकारी सामने आई हैं की इस पुल पर अगले साल तक आवागमन शुरू हो जाएगा।

pic by way4u

इन इलाको को मिलेगा लाभ इस परियोजना के पूर्ण हो जाने के बाद बिहार के कई छेत्रो को इसका सीधा लाभ होगा जिससे कोशी का क्षेत्र सीधे झारखण्ड से जुड़ जाएगा जिसके बाद बाबाधाम जाने वाले कावड़ियों के लिए के वहां जाना आसान हो जाएगा बताया जा रहा हैं की यह परियोजना खगड़िया सहरसा के साथ साथ अन्य कोशी के क्षेत्र को भागलपुर से जोड़ने का काम करेगी इसके आलावा बता दे की यह पुल भागलपुर के विक्रमशिला सेतु पर गाड़ियों के दबाव कम कम करने का काम करेगा इसके साथ ही यह उत्तर बिहार के खगड़िया, सहरसा और मधेपुरा जिले से दक्षिण बिहार के भागलपुर, मुंगेर, जमुई और बांका की दूरी को 100 से 150 km तक कम कर देगा।

मिली जानकारी के अनुसार, यह पुल बनाने का टेंडर एसबी ङ्क्षसगला कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया हैं. इसके साथ ही इसकी 17 सौ करोड़ की लागत बताई जा रही हैं. जानकारी इस पुल का निर्माण कार्य मार्च 2020 में समाप्त हो जाना था इस विषय में भागलपुर के डीएम ने जानकारी देते हुए बताया की राज्य सरकार के द्वरा भू-अर्जन की प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण पुल निर्माण में विलंब हो रहा है लेकिन अब कार्य में तेजी लाई जाएगी. इसके साथ ही डीएम ने बताया की तीन प्रोजेक्ट मेरी प्राथमिकता सूची में है. इसके निर्माण हो जाने के बाद परिवहन की बाधाएं दूर हो जाएगी।