बिहटा से दानापुर के बीच शानदार एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण का रास्ता साफ इन इलाकों को मिलेगा फायदा

0
963

दानापुर से लेकर बिहटा के बीच एलिवेटेड रोड बनाने का अब रास्ता साफ हो गया है और जल्दी दानापुर से लेकर बिहटा के बीच बिना रोक-टोक फराटा गाड़ियां दौड़ सकेगी दानापुर से बिहटा के बीच एक्सप्रेसवे के लिए कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है दानापुर बिहटा एलिवेटेड कॉरिडोर के निर्माण के लिए 108.9839 एकड़ भूमि की अर्जन के लिए करीब करीब 456 करोड़ लाख 57 हजार रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति भी दे दी गई है इसका मतलब साफ है कि दानापुर से लेकर बिहटा के बीच बनने वाले एलिवेटेड रोड के लिए जमीन अधिग्रहण का काम तेजी से हो पाएगा।

Pic Travel Diary India

यह होगा खास और इन इलाकों को मिलेगा फायदा दानापुर से बीटा के बीच बनने वाले 25.5 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड का सबसे खास बात यह होगा कि यह वैशाली के विद्युपुर से पटना के कच्ची दरगाह तक 23 किलोमीटर सिक्स लेन हाईवे से जुड़ेगा वैशाली के बिदुपुर से पटना के कच्ची दरगाह तक 23 किलोमीटर सिक्स लेन हाईवे बन रहा है और कच्ची दरगाह से दीघा तक 20.5 किलोमीटर लोकनायक गंगा पथ का निर्माण चल रहा है दीघा से दानापुर स्टेशन के पूर्वी ढाला खगोल आरओबी तक 10 किलोमीटर दीघा एलिवेटेड रोड चालू हो गया है ऐसे में खगौल आरओबी से बिहटा तक इस एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट का निर्माण पूरा होते ही 77 किलोमीटर लंबाई में यह सभी हाईवे एक दूसरे से आपस में जुड़ जाएंगे इससे पटना शहर के बाहर कि बाहर पूर्व से पश्चिम जाने के लिए यह सबसे आसान रास्ता होगा, इसके अलावा बिहटा में बन रहे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तक राजधानी से बेहतर कनेक्टिविटी भी इस बिहटा दानापुर एलिवेटेड रोड से लोगों को मिल सकेगा ।

अगमकुआं आरओबी के तीनों लेग के एप्रोच रोड का काम हुआ पूरा इस एक्सप्रेस-वे पर गाड़ियां चढ़ने के लिए चार जगहों पर रैंप बनाये जायेगे. 2245 करोड़ की इस परियोजना को तीन साल में पूरा किया जाना है, वहीं केदार नाथ पांडेय के तारांकित सवाल पर सदन को अवगत कराया कि अगमकुआं आरओबी के तीनों लेग के एप्रोच रोड का निर्माण कराया जा चुका है. सभी एप्रोच रोड चालू हैं. एक एप्रोच रोड तुलसी मंडी की ओर, दूसरा एनएमसीएच और तीसरा शीतला मंदिर की ओर जाता है.