पटना की तरह बिहार के इन शहरों में भी बनेगा शानदार एलिवेटेड रोड अब फर्राटा दौड़ेगी गाड़िया

0
8029

अभी तक आपने राजधानी पटना में ही एलिवेटेड रोड देखा होगा और सफर किया होगा आपको बता दूं कि पटना में दीघा  लेकर एम्स के बीच एलिवेटेड रोड का निर्माण कराया गया है वहीं पटना में अभी फिलहाल तीन और एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाना है जिसमें से कुछ एलिवेटेड रोड का निर्माण किया भी जा रहा है वहीं दूसरी तरफ अब पटना की तरह बिहार के अन्य शहरों में भी एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा ताकि आम लोगो को जाम से निजात मिल सके और गाड़ियां बिना रोक टोक फर्राटा दौड़ सके।

इन छः शहरो में बनेंगे एलिवेटेड रोड
बिहार के कुछ ऐसे शहर है जहां पर जाम की स्थिति बेहद गंभीर है इसी को देखते हुए पथ निर्माण विभाग ने एलिवेटेड रोड का दूसरे शहरों में भी विस्तार करने का निर्णय लिया है। विभाग ने पहले चरण में छह शहरों भागलपुर, बेगूसराय, गोपालगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर व गया की पहचान की है। इन शहरों में सड़कवार अध्ययन किया जाएगा। देखा जाएगा कि कौन-सा इलाका बहुत अधिक जाम की समस्या से जूझ रहा है। उन इलाकों की पहचान कर देखा जाएगा कि अभी उस सड़क की स्थिति कैसी है। चूंकि बाजार के बीच से गुजरने वाली सड़कों को और चौड़ा करना मुश्किल है। इसलिए संकीर्ण सड़कों के ऊपर एलिवेटेड रोड बनाए जाएंगे।

अधिकारियों की माने तो बिहार के इन शहरो  में एलिवेटेड रोड का निर्माण के लिए प्रक्रिया एक अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में ही इन शहरों की सड़कों का अध्ययन किया जाएगा। इसके बाद सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार किए जाएंगे वहीं अधिकारियों के अनुसार इसका निर्माण कार्य अगले साल मार्च से पहले शुरू कर दिया जाएगा ताकि आने वाले सालों में एलिवेटेड रोड का निर्माण पूरा हो सके और इन शहरों में लोगों को जाम से मुक्ति मिल सके।