2021 में बिहार वासियों को मिलेगा बड़ा सौगात, इन 4km लंबी ज़ू सफारी में वन्यजीवों के बीच खो जाएंगे आप

0
3585

राजगीर सांस्कृतिक रूप से काफी समृद्ध मानी जाती है इसके साथ-साथ ऐतिहासिक रूप से भी बहुत ही इंपॉर्टेंट जगह मानी जाती है लेकिन अब बहुत जल्दी इन राजगीर के वादियों में आप खोने वाले हैं दरअसल राजगीर के जंगलों में आप रंग बिरंगी तितलियों हिरनो और खूंखार जानवर को आमने सामने दीदार कर सकते हैं और उन्हें विचरण करते हुए भी अपनी आंखों से देख सकते हैं यह सभी सपने 2021 में बिहार वासियों के पूरे होने वाले हैं दरअसल बिहार के राजगीर में बहुत जल्द ही जू सफारी पार्क का उद्घाटन होने वाला है। इसे सेंट्रल जू अथॉरिटी ने स्वीकृति दे दी है. यदि सबकुछ ठीकठाक रहा तो नये साल में हमसब जू सफारी की सैर कर सकेंगे।

 

आपको जानकारी के लिए बता दूं कि अभी 1 दिन पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर के दौरे पर गए थे जिसमें उन्होंने जू सफारी पार्क सहित रोपवे का निरीक्षण किया था आपको बता दूं कि इसमें सफारी पार्क को करीब 176 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है वही इस ज़ू सफारी पार्क मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है जो करीब-करीब 472 एकड़ में फैला होगा ।

 

ज़ू सफारी का आकर्षण का केंद्र
ज़ू सफारी पार्क पूरी तरह से मॉडर्न आधारभूत संरचना से युक्त होगा जहां पर तरह-तरह के वन्य प्राणी आपको देखने के लिए मिलेगी पहले भाग को शाकाहारी सफारी कही जायेगी. इसमें हिरण के अलावा सांभर, जंगली सूअर, खरगोश समेत अन्य शाकाहारी पशु रखे जायेंगे. दूसरा बाघ सफारी, तीसरा भालू सफारी, चौथा शेर सफारी व पांचवा तेंदुआ सफारी बनेगा. इस जू सफारी का सबसे बड़ा खासियत यह होगा कि इस जू सफारी में आप एक बंद वाहन के बीच होंगे जहां पर आप सभी तरह के जानवरों को खुले में विचरण करते हुए आप देख सकते हैं, यह सफारी किसी सेंच्यूरी से कम नहीं होगी. जू-सफारी में एमपी ओपन थियेटर बनेगा. जू-सफारी में स्थित स्काई जोन सबसे आकर्षक होगा. इसके साथ-साथ पार्किंग स्थल थीम पार्क गार्डन म्यूजियम कैफेटेरिया जैसी सभी मूलभूत सुविधाएं भी आपको देखने के लिए मिलेगी।

राजगीर ज़ू सफारी पार्क को और नजदीक से देखे वीडियो में