नवरात्रि व्रत में सेहतमंद रखेगा यह डाइट, जाने कब किस चीज का करना चाहिए सेवन

0
365

नवरात्रि का पर्व शुरू हो चुका है ऐसे में माता के भक्त मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पूरे 9 दिनों तक भक्तजन उपवास रखते हैं वहीं नवरात्रि साल में सिर्फ दो बार मनाया जाता है ऐसे में अगर आप पूरे 9 दिन तक व्रत रखते हैं तो आपके डेट को उनके समय खास ध्यान रखना होगा ताकि आप नवरात्रि करते समय आप स्वस्थ रहें आपको जानकारी के लिए यह भी बता दूं कि नवरात्रि का पर्व 17 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक चलेगी।

नवरात्रि के दिन इन चीजों का करें सेवन
दिन की सुरुआत
नवरात्रि का दिन शुरू होते ही सुबह की शुरुआत ग्रीन टी और कुछ खजूर के साथ करनी चाहिए इससे आपको फ्रेशनेस महसूस होगी और पूरे दिन आपके काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मिलती रहेगी ।

नास्ता
वही नाश्ते में आप फल और सूखे मेवे का सेवन कर सकते हैं ।

लंच (दोपहर का खाना)
वही लंच यानी खाना की बात करें तो नवरात्रि व्रत में लंच के समय नारियल पानी पी सकते हैं इसके साथ जूस साबूदाना खिचड़ी कुट्टू के आटे की पूरी और खीर का सेवन आप कर सकते हैं जिससे आपको पूरी तरह से एनर्जी मिलती रहेगी आपको कमजोरी महसूस बिल्कुल नहीं होगी।

नास्ता (साम का)
वहीं शाम के नाश्ते में आप कुछ फल और दही का सेवन कर सकते हैं इसके साथ-साथ आलू स्नेक्स या आलू को स्नेक्स के रूप में ले सकते हैं ऐसे में आपको पेट भरा भरा रहेगा ।

डिनर (रात का खाना)
वही डिनर की बात करें यानी रात के खाने की तो उसमें आप गाजर का हलवा कद्दू के आटे इसके साथ-साथ उसमें थोड़ी देसी घी उसके साथ-साथ पूरी का सेवन कर सकते हैं जिससे आपको शरीर में एनर्जी बनी रहेगी अगर आप चाहे तो सोने से पहले एक गिलास हल्की गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं जिससे आपके शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की कमी नहीं होगी।