नेपाल से बिहार जाने के लिए अब सफर कीजिए ट्रेन से, ट्रायल रहा सफल

0
90193

2020 में भारत और नेपाल के रिश्ते थोड़े अच्छे नहीं रहे हैं लेकिन किसी रिश्ते की तल्खी के बीच भारत नेपाल के बीच ट्रेन चलाने का ट्रायल पूरा हो गया है आपको बता दो कि यह ट्रेन बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक चलेगी अब यह खबर कहीं न कहीं बिहार से नेपाल के बीच ट्रेन से सफर करने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है आपको यह भी बता दूं कि भारत से नेपाल के बीच रेल लाइन 64 किलोमीटर की होगी।

 

हालांकि यह ट्रेन रेगुलर कब से चलेगी इसके बारे में रेलवे के अधिकारी समय चेक करेंगे लेकिन खबरों की मानें तो यह ट्रेन भारत से नेपाल के बीच नवरात्रि के दौरान परिचालन शुरू हो जाएगी और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं वही आपको यह भी बता दो कि आज जयनगर और कुर्था के बीच ट्रेन का ट्रायल शुरू हो गया नए रेलवे ट्रैक पर आज ट्रेन चली इस ट्रेन की पांच बोगियां चीजों की जयनगर से वर्दी वापसी के लिए कुछ अधिकारियों के साथ रवाना हुआ जिसमें अधिकारी ट्रेन के संचालन में आने वाली तकनीकी कमियों को जानेंगे इसके बाद या ट्रेन फिर वापस वर्दी वालों से जयनगर शाम को लौट आएगी।

 

वही इसकी जानकारी देते हुए देश के रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके लिखा कि “नेपाल के साथ हमारे प्राचीन सांस्कृतिक और सौहार्द्रपूर्ण संबंध रहे हैं। अपने इसी संबधों को नया आयाम देते हुए रेलवे द्वारा नेपाल को 2 DEMU ट्रेन सेट दिये गये। इनका उपयोग जयनगर, बिहार से कुर्था, नेपाल तक की रेलयात्रा के लिये किया जायेगा, जिससे दोनो देशों के नागरिकों को लाभ होगा। ”