पुरे देश में लागु होगा बिहार का बीज की होम डिलेवरी योजना

0
303

बिहार की सरकारी योजना केंद्र को भा गई है दरसल पुरे देश में बिहार का मॉडल को लागु करने की योजना बनाई जा रही है आपको बता दू की यह योजना बीज वितरण की होम डिलेवरी मॉडल से जुड़ा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित सह ने बिहार के इस योजना को खूब सराहा है साथ ही अमित शाह ने कृषि मंत्रालय को कहा है की पुरे देश में बिहार मॉडल बीज बितरण की होम डिलेवरी योजना को लागु करने वही उधर इस योजन को लेकर कृषि मंत्रालय पूरी एक्टिव हो चुकी है और इसके लिए सभी राज्यों को पत्र भेज भी दिया।

 

कृषि मंत्री डा. प्रेम कुमार ने कहा है कि भारत सरकार ने माना कि कोरोना महामारी के दौर में किसानों को कृषि से संबंधित सभी सुविधाएं और बीजों की होम डिलेवरी के साथ उपादानों की ऑनलाइन खरीद के लिए इस प्रकार की प्रणाली विकसित किया जाना जरूरी है। आपको जानकारी के लिए बता दू की इस योजना को बिहार के बांका जिला से सबसे पहले सुरु किया गया था जिसके बाद धीरे धीरे इसका विस्तार पुरे बिहार में कर दिया गया है अगले रबी फसल के लिए भी विभाग ने अभी आवेदन लेना शुरू कर दिया है।

 

आपको बता दू की बिहार में अभी बीज वितरण की पुराणी व्यवस्था भी लागू है। किसान चाहे तो अपना विकल्प खुद ढूंढ सकते है अगर किसान होम डिलवरी चाहते है तो वह होम डिलवरी भी कर सकते है और बीज उनके घर तक उपलब्ध हो जाएगी वही इस योजना की खाश बात यह है की इसमें कोई अतरिक्त राशि नई देना परता है सिर्फ सिर्फ बीज की जो राशि है उसे ही देना परता है जितनी अनुदानित दर पर बीज की कीमत होती है। इसके साथ ही इस हालात में किसान को इस योजन से बहुत सहूलियत होती है।