अब बिहार में वाहनों के नंबर प्लेट को लेकर बदल गया नियम, जान ले नहीं तो देना होगा जुर्माना

0
691

अगर आपके पास भी किसी भी तरह की वाहन है तो आपके लिए यह बहुत ही अहम खबर है नहीं तो आपको इसको लेकर जुर्माना चुकाना पर सकता है वाहनों के नंबर प्लाट को लेकर 1 जुलाई से नया नियम लागु हो जाएगा अगर आप अपने वाहनों के नंबर प्लेट के ऊपर अपना पद नाम अपनी जाती आदि लिख कर रखे है तो हो जाए  सावधान मिली जानकरी के अनुसार वाहनों के बॉडी नंबर प्लाट के ऊपर किसी भी तरह का पद नाम जाती अपना पोस्ट आदि लिखा पाया जाने पर भारी जुर्मान देना पड़ेगा।

 

 

आपको बता दू की इसको लेकर बिहार में परिवहन विभाग ने सख्ती करने के लिए बिहार के सभी ज़िलों को सख्त निर्देश दिए है साथ ही आपको बता दू की इस तरह के वाहनों से भारी जुर्माना वसूला जाएगा जो होगा 2500 रुपए, बिहार में परिवहन विभाग ने यह क्लियर करते हुए कहा है की वाहनों के नंबर प्लाट पर नंबर के आलावा और किसी भी तरह का कुछ भी लिखा हुआ गैर कानूनी है साथ ही कहा गया है की सभी वाहनों पर एच. एस. आर.पी नंबर प्लाट ही होना अनिवार्य है.

 

यह भी क्लियर कर के कहा गया है की बिहार वाहनों के नंबर प्लाट बॉडी पर जाती धर्म प्रोफेसन नाम फोटो आदि सब लिखने के वजह से वहां चलें के और वहां चलने वालो का नज़र भटकाता है और इससे दुर्घटना होने की आशंका ज्यादा होती है, आपको यह भी बता दू की अगर आप मोटर अधिनियम पर अगर नज़र डालेंगे तो इस अधिनियम में साफ साफ लिखा गया है की नंबर प्लेट पर रोमन,अरेबिक फॉन्ट में नंबर प्लेट पर नंबर लिखवा सकते है वह भी बिलकुल साफ़ साफ़ होना जरुरी है इसका वजह है यह साफ़ साफ़ दिखे और लोगो को यह दूर से नज़र आए साथ ही कोई और स्टाइल और फ़ॉन्ट में नंबर लिखवाना गैरकानूनी है.