बिहार के सभी ज़िलों को बड़ी सौगात, फोर लेन सड़क से जुड़ेंगे सभी जिला मुख्यालय

0
521

बिहार में अब लोगो को पटना आने के लिए किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो इसके लिए सरकार ने अपनी अब कमर कास ली है सरकार ने अब एक बड़ा फैसल लिया है जिससे बिहार के सभी ज़िलों को लोगो को राजधानी पटना आने में कोई दिक्कत नहीं होगी सूबे के सभी जिला मुख्यालय फोर लेन सड़क से जुड़ेंगे. चालू वित्तीय वर्ष में पथ निर्माण विभाग इस योजना पर काम कर रहा है. सरकार की कोशिश है कि जिस जिला मुख्यालय के लिए अभी फोर लेन सड़क की योजना नहीं है, वहां योजना बनाकर इसी साल काम शुरू किए जाएंगे.

 

 

बिहार के सभी ज़िलों को फोरलेन सड़क से जोड़ने का मकसद एक है की ज़िलों में लगने वाले जाम से लोगो को छुटकारा मिल पाए लोगो को जिला मुख्यालय से आने जाने में पूरी सुविध हो आपको जानकारी के लिए बता दू की राज्य में करीब 15 ज़िलों से होकर फोरलेन सड़क गुजरती है जिससे इन ज़िलों को बहुत बड़ा फायदा मिलता है वही दूसरी तरफ अभी बिहार में केंद्र और राज्य सरकार फोरलेन करीब 9 ज़िलों में बना रहे है जिसे बन जाने के बाद करीब 24 ज़िले फोरलेन सड़क से पूरी तरह जुड़ जाएगी।

 

 

लेकिन आपको यह भी जान लेना चाहिए की तब भी करीब 14 ज़िले फोरलेन से बंचित रहेंगे जो की करीब एक तिहाई है अभी फिलहाल इन योजनाओं के लिए पथ निर्माण विभाग ने इन योजनाओ पर काम भी करना सुरु कर दिया है सभी जिला मुख्यालयों में अनिवार्य रूप से फोरलेन सड़क गुजरे. इसके लिए जरूरत हुई तो बिहार सरकार केंद्र से भी सहायता लेगी. अभी फिलहाल राज्य के करीब 534 प्रखंड मुख्यालय में से अभी करीब 349 प्रखंड मुख्यालय को डबल लेन सड़क से जोड़ा गया है।