बड़ी खबर : स्कूल खोलने के लिए गाइडलाइन तैयार 6 चरणों में खुलेगी स्कूल

0
1330

देश में जहा केंद्र सरकार कुछ गाइड लाइन के साथ मॉल मंदिर आदि खोल चुकी है वही दूसरी तरफ अब देश में स्कूल कॉलेज आदि खोलने की तैयारी में जुटी है और लगातार मंथन चल रही है जहा पर NCRT ने पूरी गाइड लाइन तैयार कर के केंद्र सरकार को भेज दिया गया है इस गाइड लाइन के अनुसार स्कूलों को अगर खोला गया तो इसे चरणों में खोला जाएगा ड्राफ्ट के दिशा निर्देश कितने व्यावहारिक होंगे यह तो समय बताएगा लेकिन गाइड लाइन कुछ इस प्रकार है. स्कूल खोलने के लिए कुल 6 चरण होंगे।

 

सबसे पहले पहले चरण में 11वी और 12वी के स्टूडेंट के स्कूल को सुरु कर दिया गया है वही एक हफ्ते बाद दूसरे चरण में 9वी और 10 वी क्लास की सुरु कर दी जाएगी फिर दो हफ्ते बाद 6 वी से आठवीं तक के क्लास सुरु कर दिए जाएंगे 3 हफ्ते बाद तीसरी से पांचवी तक की कक्षाएं शुरू की जाएंगी 4 हफ्ते बाद पहली से दूसरी की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी 5 हफ्ते बाद अभिभावकों की सहमति से ही नर्सरी केजी की कक्षाएं शुरू की जाएंगी NCRT गाइड लाइन अनुसार स्कूल में बच्चो को ऑड इवन के अनुसार बुलाया जाएंगे

 

साथ ही सलाह दी गई है की बच्चो को बाहर बैठा कर पढ़ाए जाए साथ ही हर बच्चो को 6 ft के दुरी पर बैठने की सलाह दिया गया है साथ ही एक क्लास  में 30 से 35 बच्चे ही बैठ सकते है साथ ही क्लास में खिरकिया भी खुली होनी जरुरी है मॉर्निंग वाक और मॉर्निंग असेंबली और वार्षिकोत्सव जैसे आयोजन नहीं किए जाएंगे. बच्चों और स्कूल के स्टाफ के प्रवेश से पहले उनकी थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी है. वही टांसपोर्ट की बात करे तो इसको लेकर अभी बिचार किया जा रहा है और जल्द ही इसकी भी गाइड लाइन जारी किया जाएगा इतना ही नहीं बच्चों को अपना कोई भी सामान पेन पेंसिल खाना शेयर नहीं करना होगा. स्टूडेंट पानी साथ में लाएंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखेंगे.