आज से बढ़ेगा पारा मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

0
594

जहाँ एक तरफ पुरे देश महामारी के समस्या से जूझ रही है वही दूसरी तरफ देश में गर्मी का तेज़ प्रकोप रहने की आशंका भारतीय मौसम विभाग ने इसकी आशंका जाहिर की है मतलब महामारी के बाद चक्रवाती तूफान और अब गर्मी का कहर  देशवासीयो  को झेलना पड़ेगा भारतीय मौसम विभाग का कहना है बिहार सहित दिल्ली सही देश के कई राज्यों जैसे गुजरात राजस्थान तेलंगाना झारखण्ड आदि प्रदेशो में गर्मी का कहर जारी होगा आपको बता दू इस बार देश में मानसून भी कमजोर रहेगा भारतीय मौसम विभाग के अनुसार इस बार भारत में मानसून हर साल ने मुकावले इस साल देश के बहुत सारे  राज्यों में मानसून देर से पहुंचेगा।

 

 

 

इस बार केरल में मानसून के पहुंचने में देर होगी. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून के केरल तट तक पहुंचने में 5 जून तक का समय लग सकता है. इसके अलावा मुंबई और कोलकाता में मानसून 10-11 जून तक पहुंचेगा. वही बिहार में एक हफ्ते की देरी से मानसून पहुंचने का अनुमान है आपको बता दू की बिहार में अभी गर्मी सामान्य है वही हरियाणा में गर्मी अपना कहर बरपा रहा है हरियाणा में पारा 42 डिग्री तक पहुंच गया है यूएस नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया है कि

 

साल 2020 में गर्मी कीफी बढ़ेगी. अमेरिकी एजेंसी ने यह अनुमानित किया था कि 2020 बीते पांच सालों के गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा. आपको बता दू अम्फान के वजह से देश में हवा के रुख में बदलाव हुए है जिस वजह से देश में इस साल गर्मी बहुत तेज़ी से बढ़ेगी भारतीय मौसम विभाग का माने तो देश के इन राज्यों जैसे राजस्थान गुजरात बिहार तेलंगाना उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश आदि राज्यों में गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ने का अनुमान है।