1 अगस्त से डीडी मॉडल पर होगा जमीन फ्लाइट का रजिस्ट्रेशन जानिए

0
1026

अगर आप भी जमीन फ्लैट खरीद रहे हैं तो आपको इस खबर को एक बार जरूर पढ़ने लेनी चाहिए। दरअसल आपको बता दूं कि 1 अगस्त से अब जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्रेशन के लिए बड़ा बदलाव होने जा रहा है जहां पर बताया जा रहा है कि पटना जिला निबंधन कार्यालय में एक अगस्त से मॉडल डीडी पर ही रजिस्ट्रेशन होगा इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है इसके लिए निबंधन कार्यालय में सात काउंटर बना लिए गए।

जहां पर बताया जा रहा है कि सात काउंटर पर जमीन फ्लैट आदि का दस्तावेज और पहचान पत्र लेकर जाना होगा इसके बाद आपको मॉडल डीडी तैयार करने के साथ रजिस्ट्री काउंटर पर दस्तावेज का निबंधन होगा लोगों को सुविधा को देखते हुए अभी फिलहाल सात काउंटर बनाए गए हैं। आपको बता दूं कि इस नए तरीके से जमीन और फ्लैट करे रजिस्ट्रेशन से लोगों के समय का बचत भी होगा इसके अलावा जिला निबंधन कार्यालय में प्रत्येक दिन 60 से 75% दस्तावेज का निबंधन होता है जो और भी तेजी से होगा।

इसको लेकर अब निबंधन विभाग के वेबसाइट पर हिंदी और अंग्रेजी में 31-31 और उर्दू में 29 प्रकार के मॉडल डीडी प्रदर्शित किए गए हैं। इसके अलावा अगर आपको इस नए मॉडल डीडी में किसी प्रकार की परेशानी आएगी तो आप आई हेल्प यू काउंटर पर भी जा सकते हैं इन काउंटर को बनाया गया है जहां से आप मदद लेकर निबंधन करवा सकते हैं।