स्टार्टअप के मामले में बिहार ने किया कमाल जानिए रैंकिंग

0
2210

एक समय ऐसा था कि बिहार में स्टार्टअप की बेहद कमी थी। लेकिन अब धीरे-धीरे बिहार स्टार्टअप कल्चर की तरफ बढ़ रहा है जहां पर कई बड़े-बड़े निवेश भी किए जा रहे हैं। वहीं बिहार में रहने वाली युवा भी स्टार्टअप की तरह रुख कर रहे हैं। स्टार्टर के लिए तीव्र गति से तैयार हो रहा है बिहार जहां पर बताया जा रहा है कि स्टार्टअप के लिए एक बेहतर इकोसिस्टम भी बिहार में धीरे-धीरे बनते जा रहा है इसका सबसे बड़ा वजह है बिहार सरकार की बेहतर पॉलिसी।

पूरे देश में बिहार की स्टार्टअप रैंकिंग देखी जाए तो इकोसिस्टम को केंद्र में रख बिहार को चार राज्यों में प्रथम स्थान मिला है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग ने सोमवार को वर्ष 2021 की रैंकिंग जारी की है। इस रैंकिंग में तीन चार राज्यों में 2021 में बिहार के साथ आंध्र प्रदेश, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख शामिल है बिहार को प्रथम श्रेणी में रखा गया है।

आपको बता दूं कि बिहार के इस स्थान का सबसे बड़ा वजह है स्टार्टअप पॉलिसी और मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना का फायदा। आपको बता दूं कि यह स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए कई योजना के माध्यम से महिला उद्यमी को उधमिता की ओर आगे बढ़ाने और वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई गई जिस वजह से बिहार में स्टार्टअप के मामले में एक बेहतर स्थान प्राप्त कर लिया है। हालांकि अभी बिहार में स्टार्टअप और बिजनेस और फैक्टरी के मामले में अन्य राज्यों से काफी पीछे हैं और अभी और भी काम करने की जरूरत है।