सड़क निर्माण के मामले में बिहार ने रचा नया कीर्तिमान जानिए

0
292

अभी देखा जाए तो दुनिया मे भारत अभी तक सबसे तेज सड़क का निर्माण निर्माण करने का कीर्तिमान हासिल किया है। जहां पर पूरी दुनिया में सबसे तेज रोड बनाने का रिकॉर्ड भारत के पास है। इसी बीच अब बिहार में सड़क बनाने के मामले में नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। जिससे देश के अन्य राज्यों को बिहार ने सड़क निर्माण के मामले में नया कीर्तिमान स्थापित करके अन्य राज्यों को मैसेज देने की भी कोशिश की है।

दरअसल आपको बता दूं कि तेज गति से सड़क बनाने में बिहार का नया कीर्तिमान स्थापित हुआ है। राष्ट्रीय उच्च पथ भारतमाला सड़क परियोजना के तहत बिहार के रोहतास जिला में बिहार ने रोड बनाने में रिकॉर्ड बनाया है रोहतास के उचक्के पहाड़िया से कैमूर जिला के मोहनिया तक मात्र 98 घंटों में 38 किलोमीटर सिंगल लेन सड़क का निर्माण कर बिहार नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है।

आपको बता दूं कि अभी केंद्रीय भूतल परिवहन विभाग द्वारा पहले ही 105 घंटा में 75 किलोमीटर सड़क बनाने का रिकॉर्ड है। बिहार आने वाले दिनों में सभी तरह के रिकॉर्ड को ब्रेक करने की ओर अग्रसर होते जा रहा है। आपको बता दूं कि तारकोल से कालीचरण के सड़क निर्माण कार्य का एक तरह का पूरे देश में अपने आप में अलग रिकॉर्ड है जो सिर्फ 98 घंटे में 38 किलोमीटर लंबा कालीकरण बीच सड़क का निर्माण हुआ है।