वैशाली में हो रहा है शानदार बुद्ध सम्यक दर्शन म्यूजियम का निर्माण, जानिए क्या होगा खास

0
489

बिहार अपने  ऐतिहासिक धरोहर के लिए पूरे देश और दुनिया में जाना जाता है। आपको बता दूँ की ऐतिहासिक धरोहर को रखने के लिए शानदार म्यूजियम का निर्माण बिहार हो चुका है। जिसमें देश का सबसे हाईटेक म्यूजियम का निर्माण राजधानी पटना में किया गया है, जिसे बिहार म्यूजियम के नाम से भी जाना जाता है। वहीं अब बिहार के वैशाली में भी एक और शानदार बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय का निर्माण किया जा रहा है, जो अपने आप में बेहद ही खास होगा यहां पर आपको म्यूजियम के अलावा कई और भी शानदार निर्माण किया जा रहा है, जो अपने आप में बेहद ही खास होगा।

दरअसल आपको बता दूँ कि बिहार के वैशाली के वैशाली गढ़ में इस शानदार बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय का निर्माण किया जा रहा है। आपको बता दूँ की यह बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय अपने आप में बेहद ही खास होगा जहां पर आपको एक शानदार स्तूप का निर्माण किया जा रहा है जिसमें 36 हजार पत्थर लगाया जाएगा, पत्थर राजस्थान के पहाड़ी से मंगवाया जा रहा है जो किया पूरी तरफ से पिंक कलर का होगा कुल 22 एकड़ जमीन में इसका निर्माण किया जा रहा है।

इसके साथ साथ यहाँ पर बिहार का सबसे शानदार पार्क का भी निर्माण किया जा रहा है, जो बिहार का अद्भुत पार्क होगा, आपको बता दूं कि यहाँ हो रहे स्तूप के निर्माण में 1200 पर्यटक एक साथ दर्शन कर सकेंगे। इसके साथ-साथ आपको यह भी बता दो कि यहां पर स्तूपा के साथ गेस्ट हाउस, म्यूजियम, विजिट, गेस्ट हाउस, लाइब्रेरी, मेडिटेशन हॉल, के साथ-साथ पार्क का भी निर्माण हो रहा है।

आपको बता दूं कि इसके निर्माण पर करीब करीब 314 करोड़ रुपए की लागत आ रही है, इसके निर्माण की पूर्ण होने की बात करें तो इसका निर्माण इसी साल के अंत तक पूरा किया जाना था, लेकिन बारिश और बाढ़ की वजह से इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में देरी हो रही है हालांकि अभी जमीनी स्तर पर काम भी दिखने लगा है, और उम्मीद की जा रही है की इसका निर्माण जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा।