वाहन चलाने से पहले जान ले, अब 20000 से ज्यादा की कटेगी ट्राफिक चालान जाने नया नियम

0
448

पिछले एक दशक पहले देखा जाए तो बिहार और पूरे देश में ट्रैफिक नियम उतने सख्त नही थे, लेकिन अब ट्राफिक नियम बेहद सख्त हो गए हैं, और दिन प्रतिदिन ट्राफिक नियम को बदल जा रहा है। आपको बता दूं कि पूरे दुनिया में भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां पर सड़क दुर्घटना में सबसे ज्यादा लोग जान गवाते हैं। जिस वजह से बिहार सहित पूरे देश में ट्रैफिक नियम को और भी बेहतर किया जा रहा है।

दूसरी तरफ अगर आप भी वाहन चलाते हैं, तो आपको अब सतर्क होने की जरूरत है। दरअसल आपको बता दूं कि सड़क परिवहन मंत्रालय ने 20000 से ज्यादा चालान काटने को लेकर बड़ी खबर दी है नई मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार आपको बता दूं कि अगर आप ओवरलोड करते हैं तो आपको 20000 का भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ सकता है। जहां पर साफ-साफ बताया गया है, कि प्रति टन 2000 अतिरिक्त जुर्माना भी देना होगा।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके गाड़ी के लिए चालान कटा है, या नहीं इसके लिए आप इस वेबसाइट पर जाएं और आप अपना वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस डालें वहां का ऑप्शन चुने और मांगी गई सभी डिटेल्स को भरकर गेट डीटेल्स पर क्लिक करें। आपका स्टेटस सामने आ जाएगा, कि आपने चालान भरा है या नहीं। अगर आप ऑनलाइन ही चालान करना चाहते हैं तो आप वेबसाइट पर जाएं और सभी जानकारी भरकर और सभी दस्तावेज भरकर आप ऑनलाइन चालान बड़ी आसानी से भर सकते हैं।