लीजिए आ गई मुजफ्फरपुर की शाही लीची, इसके आगे रसगुल्ला भी फेल, इस तरह पहचाने शाही लीची को

0
2265

आपने लीची के बारे में तो कई बार सुना ही होगा और आपने लीची कई बार खाया होगा। कहा जाता है, कि लीचियों का राजा शाही लीची है, और यह बिहार से आता है, आपको बता दूं कि शाही लीची बिहार के साथ-साथ देश और दुनिया के कोने कोने में बिकता है, और इसकी मांग बेहद ही ज्यादा होती है, बिहार के मुजफ्फरपुर के शाही लीची मार्केट में आ चुका है।

फलो की रानी कहे जाने वाले मुजफ्फरपुर का शाही लीची की पूरी देश दुनिया में प्रसिद्ध है, वही एक बार फिर से शाही लीची मार्केट में आ चुका है। आपको बता दूं कि लीचियों में शाही लीची सर्वोत्तम किस्म का होता है, आपको बता दूं कि शाही लीची की राजधानी मुजफ्फरपुर को कहा जाता है, इसलिए क्योंकि यहां पर लीचियों में शाही लीची 80% उगाए जाते हैं, इसके बाकी जिलों या बाकी राज्यों में होने वाली लीची से शाही लीची का स्वाद सबसे अलग होता है।

अगर आप ही मार्केट में शाही लीची खरीदना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा वरना आप शाही लीची खरीदने से एक बार भटक सकते हैं, दरअसल आपको बता दूं कि शाही लीची का आकार अन्य लीजिए के आकार से बड़ा होता है। इसके साथ साथ इस लीची के छिलका बेहद ही पतले होते हैं, वही शाही लीची में बीज बाकि लीचियों के अनुसार छोटा होता है। इसके पल्प भी ज्यादा होते हैं।