रेलवे के जरिए बाइक को एक शहर से दूसरे शहर बिना झंझट के इस तरह ले जाए जानिए पूरा प्रक्रिया

0
498

अगर आप एक दूसरे शहर शिफ्ट हो रहे हैं और आप अपना बाइक को एक शहर से दूसरे शहर ले जाना चाहते हैं तो आप रेलवे का भी सुविधा लिए सकते हैं। रेलवे के माध्यम से आप अपने बाइक को एक शहर से दूसरे शहर बड़ी आसानी से ले जा सकते हैं। बस आपको कुछ प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा सबसे पहले आपको बता दूं कि रेलवे के नियम के अनुसार गाड़ी पार्सल जाता है।

वही आपको बता दूं कि अगर आप अपना बाइक को पार्सल करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाकर आपको रेलवे से संपर्क करना पड़ेगा। स्टेशन पर पार्सल काउंटर होता है, जहां आपको इससे जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी। कुछ बात का आपको ध्यान रखना होगा कि जिस दिन आपको गाड़ी की ले जानी है। उसके 1 दिन पहले आप इसे बुक कराएं।

इसके साथ-साथ कुछ बातों का आपको ध्यान रखना होगा वरना आपको फ़ाईन देना पड़ सकता है। आपको बता दूँ कि गाड़ी में पेट्रोल बिल्कुल नहीं होनी चाहिए अगर गाड़ी में पेट्रोल रहती है तो इसके लिए आपको एक हजार का फाइन देना होगा। इसके अलावा अगर आप बुक कराने जाए तो इससे पहले आप कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस आदि लेकर जाएं।

वहीं अगर आप सोच रहे होंगे कि अपनी गाड़ी को लेजाने के लिए क्या भाड़ा लगेगा तो आपको बता दूं कि अगर आप गाड़ी ले जाना चाहते हैं तो 500 किलोमीटर के लिए औसतन किराया आपको 1200 रुपए तक देनी होगी वही आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा कि या किराया समय और कुछ जगहों के अनुसार ऊपर नीचे हो सकती है।