राजधानी पटना में यहां बनेगा देश का पहला डॉल्फिन रिसर्च सेंटर

0
463

अभी बिहार में कुछ ऐसे भी निर्माण किए जा रहे हैं जो देश में एकमात्र इस प्रकार का निर्माण किया जा रहा है। आपको बता दूं कि अभी बिहार की राजधानी पटना में कुछ ऐसे निर्माण हुए हैं, जो कि देश में अपने आप में अनोखा है। जिसमें बिहार म्यूजियम सहित सभ्यता द्वार, ज्ञान भवन जैसे कई बड़े-बड़े निर्माण हुए हैं, जो कि अपने आप में बहुत ही शानदार है और पूरे देश में बिहार का एक अलग छवि प्रस्तुत कर रहा है। कुछ इसी प्रकार अब राजधानी पटना में देश का इकलौता डॉल्फिन रिसर्च सेंटर का निर्माण शुरू किया जाएगा।

दरअसल आपको जानकारी के लिए बता दूं कि देश का एकमात्र डॉल्फिन रिसर्च सेंटर जिसे राजधानी पटना के गंगा किनारे पटना यूनिवर्सिटी के करीब ढाई एकड़ में जमीन पर निर्माण होगा। वही इसके निर्माण को लेकर 16 अप्रैल से पाइलिंग का काम भी प्रारंभ किया जाएगा। करीब 30 करोड़ की लागत से जी प्लस टू बिल्डिंग का निर्माण भी किया जाएगा वही इसका निर्माण करीब-करीब जून 2023 में पूरा कर लिया जाएगा।

आपको बता दूं कि इस रिसर्च सेंटर के निर्माण के लिए नगर विकास विभाग से अनुमति मांगी गई थी नगर विभाग विकास ने 10 महीने पहले इसकी स्वीकृति भी दे दी है और अब इसका निर्माण प्रक्रिया तेज हो पाएगी है, आपको बता दूं कि इसके निर्माण होने के बाद बिहार के साथ आसाम, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित नेपाल, बांग्लादेश के छात्र भी आ रिसर्च करने आ पाएंगे, तस्वीर काल्पनिक।