राजधानी पटना में यहां बनेगा एनआईटी का नया कैम्पस जानिए

0
6672

राजधानी पटना में एनआईटी का अभी वर्तमान कैम्पस गंगा किनारे स्थित है जो कि अशोक राजपथ में है। वही अब आपको राजधानी पटना में एनआईटी का कैंपस पूरी तरह से नए-नए दिखने वाला है। आपको बता दूं कि एनआईटी के नए कैंपस का अब बहुत जल्द ही आने वाले समय में आपको एड्रेस बदला बदला हुआ दिखने वाला है। दरअसल आपको बता दूं कि राजधानी पटना में दूसरा नया नवेला एनआईटी का कैंपस बनने वाला है।

खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि एनआईटी पटना का नया कैम्पस बीहट में करीब करीब 21 माह में बनाकर तैयार किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और आने वाले समय में जून या जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैंपस के शिलान्यास कर सकते हैं इसके लिए न्योता भी प्रधानमंत्री को दे दिया गया है।

दरअसल आपको बता दूं की पटना एनआईटी के निदेशक प्रोफेसर पीके जैन ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि इस नए कैम्पस का निर्माण 2024 मार्च या अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा और 2024 का नए सत्र की पढ़ाई किसी ने कैंपस में होगी

आपको जानकारी देते हुए आपको यह भी बता दूँ कि अभी फिलहाल पहले चरण में इसका निर्माण किया जाएगा पर बताया जाए कि पहले चरण में 50 एकड़ भूमि पर इसका निर्माण होगा। नए कैंपस के लिए रात सरकार 125 एकड़ भूमि प्रदान की है मैं आपको बता दूं कि इस एनआईटी के नए कैंपस को बनाने में करीब करीब 499.21 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दी गई है।

आपको बता दूं कि अभी जो कैम्पस है वह कैम्पस अपने जगह पर बना रहेगा और इस कैंपस में सिविल और आर्किटेक्चर डिपार्टमेंट संचालित होंगे। इसके साथ-साथ बीटेक में एडमिशन लेने वाले छात्र और नए सत्र के स्टूडेंट भी यही कैंपस में रहेंगे बाकी सभी डिपार्टमेंट बीहट में 2024 तक शिफ्ट कर दिया जाएगा।