राजधानी पटना में बन रहा है शानदार बराज, किसानों को मिलेगा विशेष लाभ

0
106

राजधानी पटना क्षेत्र में करीब 3187 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई को लेकर एक शानदार बराज का निर्माण किया जा रहा है। आपको बता दूं कि यह बराज अपने आप में बेहद खास होगा जिससे 3187 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो पाएगा आपको बता दूं कि इस शानदार बराज का निर्माण राजधानी पटना के मसौढ़ी क्षेत्र में किया जा रहा है पटना जिला मसौली क्षेत्र में बेर्रा ग्राम के निकट दरघा नदी पर इस शानदार बराज का निर्माण चल रहा है।

उधर इस बराज का स्थल निरीक्षण बुधवार को जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा ने किया। उन्होंने अधिकारियों से हर हाल में 15 अगस्त तक इस बेराज का निर्माण पूरा कर लेने को कहा है इसका मतलब साफ है कि बेराज का निर्माण करीब-करीब पूरा कर लिया जा सकता है और इसे 15 अगस्त तक शुरू कर दिया जा सकता है।

आपको बता दूं कि मुख्य नहर की लंबाई 8 किलोमीटर का है जबकि इससे मिश्रित लघु नहर की लंबाई भी 8 किलोमीटर है इस महत्वपूर्ण बराज से बेदरी बिगहा, बलैठा, बेर्रा, गेलहा बिगहा, नदौल, बहादुर बिगहा, रेमन, जेलल बिगहा, सगुनी, पकरी, शेखपुरा, गुलरिया बिगहा एवं बोर्नी आदि ग्रामों में लगभग 3187 हेक्टेयर क्षेत्र में खरीफ सिंचाई सुविधा उपलब्ध करायी जा सकेगी।