राजधानी पटना में गंगा नदी के ऊपर एक और शानदार पूल का होगा निर्माण जानिए

0
5626

अभी राजधानी पटना में गंगा नदी के ऊपर कई पुल का निर्माण किया जा रहा है, इसमें गांधी सेतु के समांतर शानदार पुल का निर्माण शुरू हो चुका है। वहीं अब राजधानी पटना में एक और शानदार पुल का निर्माण किया जाएगा, यह अपने आप में बेहद ही शानदार होगा। खबर के अनुसार बताया जा रहा है, कि इस शानदार पूल का एलाइनमेंट की मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेज दिया गया है। वहीं जमीन अधिग्रहण के लिए प्रक्रिया जल्द शुरू हो सकती।

दरअसल आपको बता दूं कि इस शानदार पुल का निर्माण बिहार के जेपी सेतु के समांतर गंगा नदी के ऊपर इस ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। वही यह ब्रिज अपने आप में बेहद ही खास होगा, वही इसकी खासियत की बात करें तो यह पुल जेपी सेतु के समांतर कुल 6 लेन का यह पुल होगा। बताया जा रहा है, कि इस पूल को कुल 4 लेन का बनाया जाना था, लेकिन इसके एलाइनमेंट में कुछ बदलाव करके इसे इस पुल को कुल 6 लेन बनाने का निर्णय लिया गया है। इसका मुख्य वजह बताया जा रहा है, कि पटना से बेतिया के बीच बनने वाले फोरलेन का यह ब्रिज हिस्सा होगा। इस वजह से इसे छह लेन का बनाया जाएगा।

आपको बता दूँ कि इस पुल के बन जाने से उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार एक दूसरे से और भी बेहतर तरीके से जुड़ जाएंगे। जहां पर बताया जा रहा है की इस पुल के बन जाने से पटना से आम लोग सोनपुर, वैशाली, केसरिया, रामपुर, खजुरिया और अरेराज होते हुए बाल्मीकि नगर तक संपर्क और भी बेहतर होगा। बताया जा रहा है, कि वर्तमान में जेपी सेतु पुल से यह पुल थोड़ा अलग होगा और इस पुल को दक्षिणी हिस्सा में बनाया जाएगा बताया जा रहा है, कि इस एलाइनमेंट की मंजूरी मिलते ही जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरा होने के बाद पुल का निर्माण को लेकर निविदा की प्रक्रिया प्रारंभ होगी, तस्वीर काल्पनिक।