राजधानी पटना में गंगा नदी के ऊपर एक और 6 लेन पुल बनाने की मिली मंजूरी जानिए

0
1847

अभी देखा जाए तो राजधानी पटना में गंगा नदी के ऊपर 2 ब्रिज है। वहीं कई ब्रिज का निर्माण अभी चला जिसमें से गांधी सेतु के समांतर फोरलेन पुल के अलावा कई शानदार ब्रिज का निर्माण अभी राजधानी पटना में गंगा नदी के ऊपर किया जा रहा है। इसी बीच अब राजधानी पटना में एक और शानदार 6 लेन ब्रिज का निर्माण को लेकर मंजूरी मिल गई है। आपको बता दूं कि यह अपने आप में बेहद शानदार होगा और इसका टेंडर की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

पटना में गंगा नदी के ऊपर होने वाले 6 लेन ब्रिज के निर्माण की बात करें तो इसकी 6 लेन ब्रिज का निर्माण राजधानी पटना के दीघा के जेपी सेतु के समांतर इस शानदार सिक्स लेन ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। आपको बता दूं कि इस शानदार 6 लेन ब्रिज का निर्माण के लिए मंजूरी मिल गई है जहां पर बताया जा रहा है कि 2200 करोड रुपए की लागत से इस शानदार सिक्स लेन ब्रिज का निर्माण किया जाएगा वहीं टेंडर की बात की जाए तो इसी साल टेंडर की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दीघा सेतु के समांतर 7.89 किलोमीटर लंबा सिक्स लेन एक्स्ट्राडोस केबल ब्रिज के निर्माण के लिए कार्यान्वयन यूनिट (पीआईयू) बना दी है। उस पीआईयू में एक एक्जीक्यूटिव इंजीनियर और एक असिस्टेंट इंजीनियर की पोस्टिंग की गई है। आपको बता दूं कि इस ब्रिज के निर्माण के लिए तकनीकी स्वीकृति हो जैसे जमीन अधिग्रहण से संबंधित 3ए का प्रकाशन कर दिया गया है वही निर्माण शुरू करने से पहले सभी गतिविधियां शुरू कर दी है।