राजधानी पटना में कचरा देने पर आपको मिलेंगे पैसे जानिए जानिए विस्तार में

0
471

आपने जब भी कचरा फेंका होगा तो उसके लिए आपको पैसे नहीं मिलते थे। लेकिन अब राजधानी पटना में कचरा फेंकने पर भी आपको पैसा मिलेगा। दरअसल आपको बता दूं कि पटना में खुले में गंदगी से छुटकारा मिलने वाला वाला है।

दरअसल आपको बता दूं कि अगर आपके पास खाली बोतल है या कोल्ड ड्रिंक की बोतल या फिर प्लास्टिक है तो उसे सड़क पर ना फेंके आप इन बोतल को रिवर्स वेंडिंग मशीन में डालें। आपको बता दूं कि जैसे ही आप अपनी बोतल को इन मशीन के अंदर डालेंगे डिस्प्ले स्क्रीन पर मोबाइल नंबर डालने और मैसेज भेजने का ऑप्शन आता है।

आपको बता दूँ की जैसे ही आप मोबाइल नंबर डालेंगे बैसे ही एक कूपन का ऑप्शन आपके सामने आता है। इसमें आपको शॉपिंग और ट्रैवलिंग और अन्य ऑप्शन कूपन का ऑप्शन आएगा। इसके साथ-साथ आपको यहां पर पेटीएम जैसे पेटम का कूपन का भी ऑप्शन नजर आता है। अब इसमें से किसी प्रकार का ऑप्शन चुन सकते हैं और आपको इन कचरा के बदले आपको पैसे मिलेंगे।

दरअसल आपको बता दूं कि पटना नगर निगम के द्वारा इस प्रकार की रीसाइक्लिंग मशीन को अभी फिलहाल बोरिंग रोड चौराहा और मौर्या लोक में लगाया गया है। आम नागरिक के लिए इसे दो जगहों पर लगाया गया है। इसे पटना नगर निगम और एचडीएफसी बैंक के सहयोग से इस हाईटेक मशीन को लगाया गया है नए काम किए हुए गैर ध्यान दे रहे हैं।