राजधानी पटना में अगले महीने से दौड़ेगी शानदार सीएनजी एसी नॉन एसी बसे जानिए

0
307

राजधानी पटना और बिहार के कई ऐसे शहर है जहां पर प्रदूषण के स्तर पूरे देश दुनिया में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच जाता है इसी को देखते हुए अब बिहार की राजधानी पटना सहित बिहार के कई शहरों में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए कई परियोजना पर काम चल रहा है इसी परियोजना का हिस्सा है इन शहरों में सीएनजी और ग्रीन एनर्जी वाली बसों और परिवहन सेवा को बढ़ावा देना। इसी बीच अब राजधानी पटना में आपको अगले महीने से शानदार सीएनजी एसी और नॉन एसी बसें चलती हुई दिखेगी।

दरअसल आपको बता दूं कि राजधानी पटना में अगले महीने से 75 शानदार सीएनजी बसे चलेगी जहां पर आपको बता दूं कि इसमें से 25 एसी और 50 नॉन एसी बसे चलेगी उधर बेंडर एजेंसियों द्वारा अगले महीने तक इनकी आपूर्ति कर दी जाएगी और महीने के अंत तक इन सभी शानदार एसी और नॉन एसी बसों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

वहीं अब तक आपने शहरों में डीजल बसे चलती हुई दिखी होगी लेकिन इन बसों के आने के बाद बीएसआरटीसी अपने सिटी बसों के काफिले से 40 डीजल बसों को बाहर करने वाली है। आपको बता दूं इसमें से 30 बसे राजधानी पटना से बिहार शरीफ और हाजीपुर रूट पर चलने वाली है जबकि 16 बस से शहरों के भीतर ही चलेगी यह सभी बसें पटना और आसपास के शहरों के लिए चलाई जाएगी।

वहीं अगर आंकड़ों पर नजर डाले तो सिटी बस सेवा वर्तमान में 116 बसें चल रही है इसमें से 70 ही बसे हैं जिसमें से 50 नई सीएनजी बसें जबकि 20 सीएनजी बसें पुरानी डीजल बसों को सीएनजी किट लगाकर चलाए जा रहे हैं वहीं राजधानी पटना में 30 इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन ही किया जा रहा है जो कि राजधानी पटना के रूट पर यह बसें चल रही है, तस्वीर काल्पनिक।