राजधानी पटना के साथ बिहार के 3 शहरों में मिलेगा स्मार्ट कम्पोस्ट सिलेंडर जानिए खासियत

0
1417

अब तक आपने जब से गैस का प्रयोग किया होगा आपने अब तक एक साधारण सिलेंडर का ही प्रयोग किया होगा। लेकिन अब राजधानी पटना सहित बिहार के 5 शहरों में आपको स्मार्ट कम्पोस्ट सिलेंडर देखने के लिए मिलेगा। आपको बता दूं कि इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड ने स्मार्ट कम्पोस्ट सिलेंडर को राजधानी पटना से बिहार के अन्य शहरों में भी विस्तार किया है। यह 2021 के दिसंबर में राजधानी पटना में इसे लांच किया गया था।

वहीं अभी राजधानी पटना के पांच एजेंसियों के पास यह स्मार्ट कम्पोस्ट सिलेंडर उपलब्ध है। इसके साथ-साथ अब राजधानी पटना के साथ-साथ बिहार के कई अन्य शहरों में इस स्मार्ट कम अपोजिट सिलेंडर को लांच कर दिया जाएगा। इसमें बताया जा रहा है कि राजधानी पटना के साथ-साथ आरा, बेगूसराय, गया और नालंदा में इस स्मार्ट कंपोजर सिलेंडर को लॉन्च किया गया है। वहीं इसके बाद बिहार के वैशाली में भी लांच करने की योजना है।

वहीं इस स्मार्ट कम्पोस्ट सिलेंडर सिलेंडर की खासियत की बात करें तो आपको बता दूं की खाली कंपोजीशन सिलेंडर का वजन 5 से 6 किलो होता है। इसमें 10 किलो गैस रहते हैं। इसलिए एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाना इसे बेहद ही आसान है। वही यह स्मार्ट कम्पोस्ट सिलेंडर पूरी तरह से पारदर्शी होता है। जिसमें गैस की मात्रा बाहर से ही देखी जा सकती है खत्म होने से दूसरा सिलेंडर लिया जा सकता है। वही इस स्मार्ट कम्पोस्ट सिलेंडर में जंग भी नहीं लगती है और यह सिलेंडर खराब नहीं होता है।