राजगीर गया सहित बिहार के इन ज़िलों में जल्द ही सोलर ऊर्जा से होगी बिजली आपूर्ति जाने

0
974

बिहार में बिजली की आपूर्ति परंपरागत बिजली थर्मल पावर से होती रही है लेकिन अब जल्द ही बिहार के कई शहर सौर ऊर्जा की बिजली से जगमगा उठेगी जिससे बिहार में प्रदूषण में कमी भी आएगी। खबर के अनुसार बताया जा रहा है, कि अब जल्द ही बिहार के 2 बड़े शहर और राजगीर सहित कई शहरों में बिजली की आपूर्ति होगी इन शहरों में परंपरागत ताप विद्युत संयंत्र की जगह सौर उपकरण से उत्पन्न बिजली अपना स्थान लेगा।

दरअसल आपको बता दूं कि इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है बताया जा रहा है, कि बोधगया, राजगीर और राजधानी पटना के कुछ हिस्सों में हरित बिजली की आपूर्ति की जाएगी। उधर सोलर से बिजली देने को लेकर भारत सरकार का उपक्रम सोलर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से 25 वर्ष तक के लिए करार भी हो चुका है। बताया जा रहा है कि 25 वर्ष तक 480 मेगावाट बिजली की खरीद के लिए करार किया गया है इसका मतलब साफ है कि अब जल्दी इन 3 जिलों में बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

सोलर कारपोरेशन ऑफ इंडिया से 25 वर्षों तक 480 मेगावाट बिजली की खरीद के लिए जो करार किया गया है इसमें से 200 मेगावाट सोलर बिजली जीआरटी ज्वैल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड जबकि 330 मेगावाट बिजली एचडी रिन्यूअल प्राइवेट लिमिटेड आपूर्ति करेगी उधर मुख्यमंत्री नवीन एवं नवीकरणीय योजना के तहत विभिन्न जिलों में से 1 दशमलव 2 मेगा वाट की ऑफ ग्रिड रूफटॉप सोलर प्लांट भी लग चुका है 8 जिलों में विभाग के पद पर 1 किलो वाट तथा गया में सरकारी भवनों के तत्वधान में हाइब्रिड रूफटॉप सोलर प्लांट स्थापना का काम चल रहा है, काल्पनिक तस्वीर।