यह है बिहार का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन जानिए

0
168

अभी देखा जाए तो बिहार के कई जिलों तक रेलवे की सुविधा पहुँच चुकी है जहां पर बिहार के लोग एक जगह दूसरे जिला और एक राज्य से दूसरे राज्य रेलवे के माध्यम से बड़ी आसानी से आ जा सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बिहार में पहला और बिहार का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन कौन सा था। आपको बता दूं कि यह रेलवे स्टेशन पटना जंक्शन से भी पुराना है।

आपको बता दूं कि बिहार में सबसे पहले रेलवे की शुरुआत मुगलसराय से हावड़ा तक रेल लाइन बिछाए जाने से उनकी यात्रा एक पटना की ओर और झाझा के रास्ते हावड़ा तक बिछाई गई थी। वहीं अब तक लोग जानते हैं कि पटना जंक्शन भी बिहार का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है। लेकिन आपको बता दूंगी पटना जंक्शन सबसे पुराना रेलवे स्टेशन नहीं है। दरअसल आपको बता दूं कि पटना में ही पटना साहिब रेलवे स्टेशन सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है। जिसकी शुरुआत 1861 में हुई है। मतलब साफ है कि 1861 में पटना साहिब रेलवे स्टेशन की स्थापना हुई थी।

अगर इतिहास पर नजर डालें तो बताया जाता है यह रेलवे स्टेशन नामकरण 1939 में किया गया। जिसमें पटना सिटी रेलवे स्टेशन के नाम से जाने जाने लगा। आपको बता दूं कि अब इस स्टेशन को पटना साहिब रेलवे स्टेशन के नाम से जानते है वही कभी इस स्टेशन को बेगमपुर तो कभी बांकीपुर के नाम से जाना जाता था बाद में पटना गया रेल लाइन के निर्माण होने के बाद 1940 में पटना जंक्शन का निर्माण किया गया था।