यह है बिहार का टॉप 10 सरकारी बीएड कॉलेज, कम पैसे में होता है कोर्स जानिए

0
78878

अभी बिहार में बीएड प्रवेश परीक्षा 2022 का रिजल्ट आ चुका है जिसमें 1,68382 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। जिसमें से 1,47525 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं। लेकिन एक बड़ा सवाल यह है कि आखिर बिहार में टॉप सरकारी बीएड कॉलेज कौन-कौन से हैं जहां पर आप नामांकन ले सकते हैं एक आंकड़ों के अनुसार बताया जा रहा है कि B.Ed कोर्स के लिए इस पर 34 हजार के करीब बिहार में सीट है इसमें से कुछ सीट सरकारी कॉलेज में है और कुछ अर्ध सरकारी कुछ प्राइवेट कॉलेज में है।

रिजल्ट आने के बाद अब अभ्यार्थियों को एक बेहतर कॉलेज की तरफ से आपको जानकारी के लिए बता दूं कि अगर बिहार में सबसे टॉप सरकारी कॉलेज आप तलाश रहे तो आपको इस लिस्ट को एक बार जरुर पढ़ लेना चाहिए इस में पहले स्थान पर पटना यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाला गवर्नमेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज है। जिसके बाद गवर्नमेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज मुजफ्फरपुर जो कि बिहार यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है। जिसके बाद गवर्नमेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज भागलपुर का नाम आता है जोकि तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है।

इसके बाद गवर्मेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज छपरा का स्थान आता है जोकि जेपी यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है फिर गवर्मेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज सहरसा जो कि बीएन मंडल यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है। इसके बाद गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ टीचर एजुकेशन समस्तीपुर जो कि मिथिला यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है। इसके बाद आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले गवर्नमेंट विमेंस कॉलेज गर्दानीबाग में है।

इसके बाद गवर्नमेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज गया जोकि मगध यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है इसके बाद डिपार्टमेंटल ऑफ एजुकेशन मधेपुरा जैन मंडल यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है यस कॉलेज है जो कि बिहार के टॉप टेन B.Ed कॉलेज में आता है। आपको बता दूं कि बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा और शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए नोडल यूनिवर्सिटी ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी को बनाया गया है जबकि इसमें 14 इंवर्सिटी ने पार्टिसिपेट किया है