यह है, पटना में वह 5 जगह जहां पर आप सुकून भरी शाम बिता सकते है, वह भी बिना जेब ढीले किए

0
2480

अगर लोग इस भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में थोड़ी सी सुकून के पल अपनों के साथ बिताना चाहता है, वह भी प्राकृतिक के करीब चाहे वह पार्क हो या नदी किनारे। वही राजधानी पटना में सुकून के पल बिताने के लिए पार्क में जा कर बिताते है। लेकिन उसके लिए हमें अपने जेब ढीली करनी परती है। कई बार यह पार्क बंद रहती है। लेकिन आज हम आपको बताने वाले है पटना में उन जगहों के बारे में जहाँ पर आप बिना फी दिए फ्री में सुकून के पल बिता सकते है।

सभ्यता द्वार अब तक आपने कई तरह की पार्क पटना में देखा होगा, लेकिन पटना ही नहीं, बिहार का यह एक मात्र पार्क है, जहाँ पर आपको इंडिया गेट को तरह सभ्यता द्वार गेट देखने के लिए मिलेगा, और उस भव्य सभ्यता द्वार के गेट के निचे और गंगा के किनारे आप अपना खूबसूरत शाम बिता सकते वह भी अपने करीबी और अपनों के साथ यहाँ जाने के लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं लगेगा यह सभ्यता द्वार पटना गाँधी मैदान के पास स्थित है।

दीघा घाट पटना में स्थित दीघा घाट पर  पटना वाले जाते है, लेकिन आप नए-नए पटना में है, तो आपको बता दूँ की पटना का दीघा घाट शाम को और हसीं हो जाता है, और यहाँ पर लोग दूर-दूर से अपना खुशुरात पल गंगा किनारे बिताने आते है। आपको बता दूँ की यह दीघा घाट पटना के दीघा में स्थित है।

पटना रिवर फ्रंट पटना में आए है, तो पटना का रिवर फ्रंट का आपने मज़ा नहीं लिया तो कुछ नहीं किया, अगर आप नए पटना आये है, तो आपको एक बार रिवर फ्रंट जरूर जाना चाहिए, यह पटना का सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। जहा पर आप गंगा किनारे और ढेर सारे पेड़ के निचे बैठ कर साथ में लेमन टी की चुस्की के साथ सुकून के पल बिता सकते है। यहाँ जाने के लिए आप अशोक राजपथ जाना होगा जहाँ से गंगा का घाट शुरू होता है।

गाँधी मैदान पटना में शाम बिताने की बात हो और गाँधी मैदान का नाम ना आए यह हो नहीं सकता, आपको बता दूँ की राजधानी पटना के बीचो बीच गांधी मैदान में आपको पार्क भी देखने के लिए मिलेगा, जहाँ पर आपको दुनिया का सबसे ऊंची गांधी जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलेगा। इसके साथ साथ यहाँ पर आपको कई तरह की खेल भी देखने के लिए मिलेगा जहाँ पर डांस, स्केट बोर्ड सहित कई खेल देखने के लिए मिलेगा और यहाँ पर आप अपना समय बेहद ही सुकून से बिता सकते है।