यह है देश का सबसे तेज ट्रेन 1 घंटे में पहुंच जाता है 180 किलोमीटर की रफ्तार पर जानिए

0
126

देखा जाए तो लंबे समय तक बिहार के कई ऐसे ट्रेन थी जो सबसे स्पीड चलने थे जिनकी रफ्तार 100 से 200 किलोमीटर की बीच में थी लेकिन अब देश का सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली ट्रेन की रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंच चुकी है और यह देश का सबसे तेज चलने वाला ट्रेन बन गया है इसके साथ ही आपको बता दूं कि देश में अब कुल पांच ऐसे ट्रेन है जो सबसे ज्यादा तेज रफ्तार से चलती है।

भारत का सबसे तेज रफ्तार चलने वाला ट्रेन वंदे भारत ट्रेन है जो कि अभी फिलहाल महाराष्ट्र से गुजरात के बीच चलाया जाता है। जिसकी रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक चलती है। वंदे भारत ट्रेन जिसे ट्रेन 18 के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा सेमी हाई स्पीड ट्रेन है जो एक वक्त में तीन रूट पर चलती है सबसे पहला नई दिल्ली से कटरा के बीच दूसरा रूट है। नई दिल्ली से वाराणसी के बीच और तीसरा रूट है गुजरात के गांधीनगर से मुंबई के बीच ट्रेन चलाई जाती है।

आपको बता दूं कि इन ट्रेन का 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती है। वही या 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार को भी छू सकती है। वही टॉप फाइव अगर देश की सबसे तेज ट्रेन की बात की जाए तो उसमें सबसे पहले स्थान पर आता है वंदे भारत ट्रेन वही दूसरे स्थान पर आता है गतिमान ट्रेन जो कि 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ता है। वही दूसरे नंबर पर आता है भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस जिसकी रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ता है। चौथा ट्रेन आता है मुंबई नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस जिसकी रफ्तार 140 किलोमीटर प्रति घंटा है कोई पांचवी ट्रेन आता है नई दिल्ली हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस की रफ्तार 135 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके अलावा आपको यह भी बता दूं कि आने वाले समय में इन सभी ट्रेन को पीछे छोड़ने वाला है एनसीआरटीसी भारत का पहला रैपिड रेल ट्रांसिट सिस्टम जो अभी बनाया जा रहा है।