यह है देश का आखरी रेलवे स्टेशन आज भी अंग्रेजों के जमाने के हैं कार्डबोर्ड टिकट जानिए

0
78

अब तक आपने कई अलग-अलग स्टेशनों के नाम सुने होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन कौन सा है। आपको बता दूं कि यह रेलवे स्टेशन अंग्रेजों के जमाने का रेलवे स्टेशन है जहां पर आज भी कार्डबोर्ड वाला टिकट का प्रचलन है आपको बता दूं कि इस रेलवे स्टेशन के बाद भारत की सीमा समाप्त हो जाता है।

भारत का सबसे आखरी रेलवे स्टेशन का नाम है सिंहाबाद रेलवे स्टेशन जो कि बांग्लादेश के सीमा से सटा हुआ है। यह रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के हबीबपुर इलाके में है। इस स्टेशन के बारे में कहा जाता है कि किसी जमाने में यह स्टेशन कोलकाता और ढाका के बीच संपर्क स्थापित करने वाला स्टेशन हुआ करता था और यहां से कई ट्रेन गुजरा करती थी।

वहीं पश्चिम बंगाल में स्थित इस सिंहाबाद रेलवे स्टेशन जिसे भारत का सबसे आखरी रेलवे स्टेशन कहा जाता है और यहाँ कोई यात्री ट्रेन नहीं रुकती इस कारण यात्रियों को चहल कदमी भी यहां पर नहीं होती है। आपको बता दूं कि यहां पर सब कुछ अंग्रेज के जमाने का है यहां आज भी कार्डबोर्ड से टिकट मिल जाएंगे जो अब किसी भी रेलवे स्टेशन पर देखने के लिए नहीं मिलता है इसके अलावा आपको यहां पर टेलीफोन और टिकट आज भी अंग्रेज के समय के ही दिखते हैं यहां आज भी सिग्नल के लिए गैरों का इस्तेमाल किया जाता है, काल्पिनक तस्वीर।