यह कोई विदेश का यूनिवर्सिटी नहीं बल्कि यह है बिहार का सरकारी स्कूल देखकर आप ही रह जाएंगे दंग

0
176

जब भी एक बिहार में सरकारी स्कूल का नाम आता है तो हमारे दिमाग में छवि आती है एक छोटी सी बिल्डिंग जिसमें कुछ बच्चे पढ़ रहे हो लेकिन बिहार का कुछ ऐसे भी स्कूल है जो पूरे देश में अपने आप में एक महत्व रखता है। हम आज कुछ इन्हीं स्कूल में से एक स्कूल के बारे में आपको बताने वाले हैं जिसे आप देखकर कहेंगे कि यह कोई सरकारी स्कूल नहीं बल्कि कोई विदेश का यूनिवर्सिटी है।

आपको बता दूं कि बिहार के रोहतास जिला में एक ऐसा ही सरकारी स्कूल है जिसे देख कर कोई कॉलेज के कैंपस या किसी भी देश की यूनिवर्सिटी की आपको ख्याल आएगा। अगर आप इस स्कूल के कैंपस में प्रवेश करते ही आपको किसी विश्वविद्यालय या बड़े कॉलेज प्राइवेट स्कूल जैसी एहसास होगी। दरअसल रोहतास के सुदूरवर्ती तिलौथू प्रखंड में स्थित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का सुंदर केंपस लोगों को अपनी ओर बेहद ही आकर्षित कर रहा है।

यह स्कूल अपने-अपने बेहद खास है इसका कैंपस भी आकर्षित ही नहीं है बल्कि यहां पर अच्छी शिक्षा भी मिलती है इस स्कूल की खास बात यह है कि यहां पर वेद, उपनिषद तथा गीता की भी पढ़ाई होती है वही अभी तक इस स्कूल में संस्कृत शिक्षक नहीं बहाल हुए हैं लेकिन स्कूल प्रबंधन ने निजी स्तर पर विद्यालय में संस्कृत के लिए एक टीचर रखा है।