यहां हो रहा है बिहार का सबसे बड़ा डेंटल कॉलेज का निर्माण जानिए

0
987

बहुत जल्द ही डेंटल की पढ़ाई के लिए बिहार के छात्रों को बिहार से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, जी हां आपको बता दूं कि बिहार में राज्य का सबसे बड़ा डेंटल कॉलेज का निर्माण अब बहुत तेज़ी से किया जा रहा है। आपको बता दूं कि यह डेंटल कॉलेज अपने आप में बेहद ही खास और शानदार है। इस डेंटल कॉलेज का निर्माण होने के बाद बिहार के छात्रों को अब डेंटल की पढ़ाई करने के लिए अन्य राज्यों में नहीं जाने की जरूरत पड़ेगी।

नालंदा डेंटल कॉलेज, 383 करोड़ की लागत से हो रहा निर्माण

दरअसल आपको बता दूं कि इस भव्य डेंटल कॉलेज का निर्माण बिहार के नालंदा में किया जा रहा है। बताएं जा रहा है, कि बिहार के नालंदा की रहुई प्रखंड के पैठना में इस शानदार आवासीय डेंटल कॉलेज का निर्माण तेज गति से किया जा रहा है। आपको बता दूँ कि इस डेंटल कॉलेज में बीडीएस के कुल 100 सीट होंगे जबकि अस्पताल में कुल 100 बेड की व्यवस्था होगी वहीं इस डेंटल कॉलेज का निर्माण कुल 383 करोड रुपए की लागत से किया जा रहा है।

आपको बता दूं कि यह डेंटल कॉलेज अपने आप में बेहद खास है, जहां पर आपको हॉस्टल गर्ल्स हॉस्टल चिकित्सकों एवं अन्य कर्मियों के लिए टाइप वन के और टाइफाइड फाइव के अलग-अलग आवासीय कंपैक्ट का निर्माण होगा, वही आपको बता दूँ की एकेडमिक ब्लॉक के स्ट्रक्चर का कार्य लगभग 95 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है, ऑडिटोरियम के स्ट्रक्चर का निर्माण भी पूर्ण हो चुका है। स्ट्रक्चर निर्माण कार्य लगभग 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। कुछ भवनों में फिनिशिंग का कार्य चल रहा है। इसके अलावा आपको यहां पर शॉपिंग कंपलेक्स धर्मशाला ब्लॉक भी देखने के लिए मिलेगा इसके साथ-साथ यह डेंटल कॉलेज इको फ्रेंडली होगा जहां पर आपको परिसर में ही 8.88 लीटर क्षमता वाला अंडर ग्राउंड वाटर टैंक भी बनाया जाएगा।